1. ख़बरें

Loan Scheme: दुधारू पशु खरीदने के लिए मिलेगा 10 लाख तक का लोन, जानें कैसे?

अगर आप पशुपालन कर लाभ कमाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. दरअसल, सरकार अब दुधारू पशु पर देगी लोन की सुविधा...

लोकेश निरवाल
Farmers will now get loan up to 10 lakh on milch animal
Farmers will now get loan up to 10 lakh on milch animal

भारत सरकार की योजनाओं की मदद से देश के पशुपालक बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा किसानों तो सरकार की योजना से जुड़कर अच्छा लाभ कमाना चाहिए. इतना ही नहीं पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार आर्थिक तौर पर उनकी मदद भी करती है.

अगर आप भी पशुपालन के क्षेत्र में अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए सरकार की बेहतरीन योजना लेकर आए हैं, जिसकी मदद से पशुपालन करने वाले व्यक्ति को 10 लाख तक की सुविधा प्राप्त होगी.

पशुपालकों को मिलेगा 10 लाख तक लोन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) ने हाल ही में दुधारू पशु के व्यवसाय के लिए एक बेहतरीन स्कीम को शुरू किया है, ताकि पशुपालन इससे अधिक मुनाफा कमा सकें.

बता दें कि एमपी स्टेट कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन (MP State Cooperative Dairy Federation) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) दोनों ने साथ मिलकर एमओयू साइन किया, ताकि राज्य में दूध की उत्पादन क्षमता में वृद्धि हो सके. इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने कहा है कि अगर किसान अब दुधारू पशुओं को खरीदते हैं, तो उन्हें 10 लाख रुपए तक का लोन सुविधा उपलब्ध होगी.

इस बात की जानकारी खुद Animal Husbandry Department, MP ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दी है. जिसमें लिखा है कि दुग्ध व्यवसाय के इच्छुक ध्यान दें..!! दुधारू पशु खरीदने पशु पालकों को एसबीआई की चिन्हित शाखाएं देगी ऋण. दुग्ध संघ और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मध्य हुआ करार ...

किसानों को ऐसे चुकाना होगा लोन (Farmers will have to repay the loan like this)

इस विषय में प्रबंध संचालक स्टेट कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन तरुण राठी ने कहा कि दुग्ध संघों के कार्यक्षेत्र की समितियों के सदस्यों को 2,4,6 और 8 दुधारू पशुओं को खरीदने के लिए प्रदेश में जिले में कम से कम 3 से 4 बैंक शाखाओं से किसान लोग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि किसानों की लोन की राशि के रूप में 10 प्रतिशत राशि जमा करनी होगी.

ये भी पढ़ें: Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं? जानिए पूरी प्रक्रिया

अब आप सोच रहे होंगे कि आपको लोन की राशि कैसे देनी होगी. किसान लोन की राशि को 36 आसान किस्तों के माध्यम से जमा करवा सकते हैं.

English Summary: Farmers will now get loan up to 10 lakh on milch animal, know the reason behind it Published on: 30 September 2022, 06:03 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News