News

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक अपनी केवाईसी कैसे अपडेट करें?

sbi

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI)  ने अपने ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है. जिसके तहत कृषक समुदाय भी आता है. दरअसल एसबीआई ने खाताधारकों से बैंकिंग प्रक्रियाओं में भविष्य की असुविधाओं से बचने के लिए केवाईसी को पूरा करने  को कहा है. भारतीय स्टेट बैंक ने नोटिफ़िकेशन में यह भी कहा है कि यदि कोई एसबीआई ग्राहक 28 फरवरी, 2020 तक अपना केवाईसी पूरा नहीं करता है, तो उसके पास उन एसबीआई खातों को ब्लॉक करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा.

kyc

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की वेबसाइट के अनुसार, खाता आधारित संबंध स्थापित करने या लेन-देन की निगरानी करते हुए ग्राहक पहचान प्रक्रिया का पालन करें. आरबीआई की गाइडलाइन यह भी कहती है कि भारत के सभी बैंकों को अपने केवाईसी को 28 फरवरी 2020 तक अपडेट करने की ज़रूरत है और ग्राहकों को एक SMS भेजकर उन्हें बताया जाए कि उनका केवाईसी अभी अपडेट नहीं हुआ है. अगर वे ऐसा करने में असफल रहते हैं तो उन्हें बैंक के जुर्माने का सामना करना पड़ेगा.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया केवाईसी कैसे अपडेट करें?

यहां बताया गया है कि भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक अपने केवाईसी को कैसे पूरा या अपडेट कर सकते हैं-

ऑफ़लाइन विधि (Offline Method)

SBI के ग्राहक जिन्हें अपने KYC  को अपडेट करने के लिए बैंक से एक SMS आएगा, उन्हें अपनी नज़दीकी SBI  शाखा विज़िट करनी होगी और किसी भी पते और पहचान पत्र की फोटोस्टेट कॉपी देनी होगी जो KYC  अपडेट के लिए आवश्यक है. नीचे हमने उन दस्तावेजों की सूची दी है जिनका उपयोग SBI  KYC  अपडेट के लिए किया जा सकता है:-

आधार कार्ड

वोटर आई.डी.

पासपोर्ट

ड्राइविंग लाइसेंस

पैन कार्ड

मनरेगा कार्ड

एनपीआर (राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर) पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

ऑनलाइन विधि (Online Method)

SBI ग्राहक जो इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं, वे अपने केवाईसी को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. उन्हें केवल भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. होमपेज पर व्यक्तिगत बैंकिंग अनुभाग (personal banking section ) देखें और अपने केवाईसी को अपडेट करें.



English Summary: SBI Customers Alert! How State Bank of India customers can update their KYC?

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in