1. ख़बरें

Durga Puja 2022: कहीं पंडाल, कहीं डांडिया तो कहीं रामलीला ने बढ़ाई दुर्गा पूजा की रौनक

देश में हर जगह पर नवरात्रि की धूम मची हुई है, लोग अपनी मान्यताओं के अनुसार पूजा अर्चाना कर रहे हैं...

निशा थापा
Durga Pooja
Durga Pooja

देश में दुर्गा पूजा की तैयारियां चल रही हैं. नवरात्र में कई जगहों पर पंडाल लगाकर माता दुर्गा की पूजा की जाती है. तो कहीं डांडिया खेल कर नवरात्र की रौनक बढ़ाई जाती है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर रामलीला के जरिए लोगों को भगवान राम का संदेश दिया जाता है.

durga pooja pandal
durga pooja pandal

दुर्गा पूजा पंडाल की स्पेशल थीम

देश के कुछ हिस्सों खासकर की बंगाल में दुर्गा पूजा का भव्य पंड़ाल जगह-जगह लगाया जाता है. खास बात यह कि हर साल कोई न कोई नई थीम में दुर्गा मां का पंडाल लगाया जाता है. कोलकाता के श्यामबाजार क्षेत्र में इस बार दुर्गा मां का पंडाल डॉग स्क्वॉड की थीम पर बनाया गया. खास बात यह कि पुलिस की डॉग स्क्वॉड टीम इसके उद्घाटन के लिए खुद वहां पहुंची.

durga pooja
durga pooja
डांडिया
डांडिया

डांडिया

नवरात्र में गुजरात और महाराष्ट्र में डांडिया व गरबा का आयोजन किया जा रहा है. माता रानी की भव्य आरती व पूजा के बाद डांडिया व गरबा खेला जाता है. इसके अलावा राजधानी में भी डांडिया नाइट्स के लिए आयोजन किया जा रहा है. जहां लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है.

रामलीला

नवरात्र के शुभ अवसर पर रामायण की गाथा रामलीला के आयोजन के तौर पर दिखाई जाती है. ऐसी मान्यता है कि भगवान श्री राम ने रावण के वध से पहले दुर्गा माता की पूजा अराधना की थी, जिसके बाद 10वें दिन रावण का वध कर दिया. दिल्ली के रामलीला मैदान में रामलीला का भव्य आयोजन किया जा रहा है. रामलीला देखने लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है. इसके साथ ही और बहुत सी जगहों पर आपको यह तस्वीरें देखने को मिलेंगी.  

यह भी पढ़ें : Navratri Special: नवरात्रि के नौ दिनों का महत्व क्या है? भक्तजनों के लिए विशेष डाइट चार्ट

Ramleela
Ramleela
Durga pooja market
Durga pooja market

बाजार में रौनक

इस त्योहारी सीजन बाजार सजे हुए हैं. बाजार में अलग ही रौनक देखने को मिल रही है. लोग भी खरीददारी के बाजार में पहुंच रहे हैं. जहां पर नवरात्रि की पूजा सामग्री से लेकर नए कपड़े, रामलीला के खिलोने मिल रहे हैं. इसके अलावा लोगों की भीड़ सर्फारा बाजार में देखने को मिल रही है. साथ विदेशी लोग नवरात्रि में डांडिया खेलने व दुर्गा पूजा का पंडाल देखने को पहुंच रहे हैं.

English Summary: durga puja special 2022 Navratri is celebrating everywhere in the country Published on: 30 September 2022, 02:55 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News