1. ख़बरें

PM Garib Kalyan Yojana के तहत 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को उपलब्ध कराया मुफ्त अनाज

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इंडोनेशिया में प्रवासी भारतीयों से संवाद किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में पिछले 8 वर्षों में भारत में अनेक नीतिगत सुधार किए गए हैं, जिसकी बदौलत अब भारत में व्यापार करना और सुगम हो गया है. यह समय देश में निवेश करने की दृष्टि से भी उत्तम है.

अनामिका प्रीतम
Narendra Singh Tomar
Narendra Singh Tomar

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बाली (इंडोनेशिया) में बाली व भारतीय मैत्री संघ (बीआईएफए) के बैनर तले प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत की.

इस अवसर पर तोमर ने कहा कि भारत में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पी.एम. किसान) व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, जैविक व प्राकृतिक खेती, मूल्य श्रृंखला एकीकरण, किसान उत्पादक संगठनों (एफ.पी.ओ.) जैसे कृषि विकास कार्यक्रमों ने ग्रामीण भारत में लोगों के जीवन को बदल दिया है. प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में बीते आठ साल में हुए अनेक नीतिगत सुधारों से व्यापार करना और सुगम हो गया है और यह समय भारत में निवेश करने की दृष्टि से भी उत्तम है, क्योंकि भारत वैश्विक निवेश का केंद्र बनता जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री तोमर के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल, जी-20 कृषि मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए बाली गया है. वहां प्रवासी भारतीयों के साथ मुलाकात में  तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री  मोदी के नेतृत्व में व्यापार और कल्याण के लिए पारिस्थितिकी तंत्र में बड़ा बदलाव आया है. गरीब कल्याण के लिए अनाज वितरण, कनेक्टिविटी, किफायती आवास, बिजली कनेक्शन, पानी व स्वच्छता तथा रसोई गैस कनेक्शन जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के साथ समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का सशक्तिकरण आम भारतीयों के लिए गर्व की बात है.

देश में प्रौद्योगिकी के उपयोग ने पारदर्शिता व जरूरतमंदों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डी.बी.टी.) में मदद की है. कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों की गैप्स को भरा जा रहा है. कृषि ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए तारणहार के रूप में भूमिका साबित की है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में कोविड-19 व बाद भी 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: करोड़ों गरीबों के खुलवाए नि:शुल्क जन धन खाता- नरेंद्र सिंह तोमर

तोमर ने कहा कि भारत सरकार बेहतर कनेक्टिविटी व बेहतर व्यवसाय के लिए रेल, सड़क, जलमार्ग, हवाई अड्डों और बंदरगाहों के सर्वांगीण आधुनिकीकरण के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर, भारत प्रधानमंत्री  मोदी के नेतृत्व में अपने साहसिक और निर्णायक नेतृत्व के कारण सभी महत्वपूर्ण मंचों पर एजेंडा स्थापित कर रहा है. उन्होंने इंडोनेशिया में रह रहे भारतीयों के योगदान की सराहना की व उन्हें भारत सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया.

इस अवसर पर संघ के प्रतिनिधियों ने  तोमर को उनकी यात्रा और बैठक के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही भारत में किए जा रहे विकास की तीव्रता व वृहद पैमाने की सराहना की. वैश्विक स्तर पर भारतीय नेतृत्व की बदली हुई छवि के कारण उन्हें इंडोनेशिया में हर तरफ से अनुकूल प्रतिक्रिया मिल रही है. संघ ने दिल्ली से बाली के लिए सीधी उड़ान शुरू करने और विशेष रूप से खेत से टेबल की अवधारणा पर ताजे भोजन के लिए कृषि में तकनीकी सहायता शुरू करने की सुविधा का आग्रह किया. इस अवसर पर बाली में भारत के महावाणिज्य दूत  प्रकाश चंद भी उपस्थित थे.

English Summary: Free food grains provided to more than 80 crore people under PM Garib Kalyan Yojana Published on: 30 September 2022, 02:18 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News