1. ख़बरें

करोड़ों गरीबों के खुलवाए नि:शुल्क जन धन खाता – नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री मोदी के मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक के कार्यकाल के 20 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में, मोदी@20 पर, जोधपुर में भाजपा द्वारा आयोजित प्रबुद्धजन सम्मेलन में महत्वपूर्ण बातें कही हैं.

देवेश शर्मा
Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar attended the enlightened conference in Jodhpur
Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar attended the enlightened conference in Jodhpur

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी की कथनी और करनी में एकरूपता है. अगर हम गरीब की बात करते हैं तो हम गरीब के जीवन स्तर में बदलाव लाना चाहते हैं, जब हम गैर बराबरी को समाप्त करने की बात करते हैं तो हम समानता स्थापित करना चाहते हैं, जब हम विकास की बात करते हैं तो विकास को चरम पर पहुंचाना चाहते हैं, जब हम देश को मजबूत करने की बात करते हैं तो हम अपने कृतित्व के माध्यम से भारत माता को परम वैभव के शिखर पर पहुंचाना चाहते हैं.

केंद्रीय मंत्री तोमर ने यह बात प्रधानमंत्री मोदी के मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक के कार्यकाल के 20 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में, मोदी@20 पर, जोधपुर में भाजपा द्वारा आयोजित प्रबुद्धजन सम्मेलन में कही. मुख्य वक्ता तोमर ने कहा कि मोदीजी जब पीएम बने तो उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान की बात कही. महिलाओं का सम्मान सुरक्षित हो, इसलिए हर घर शौचालय बनाने की बात कही, तब कुछ लोग उस समय कहते थे कि प्रधानमंत्री को बड़ी-बड़ी बातें करना चाहिए, शौचालय बनाने की बात करना कोई प्रधानमंत्री के लेवल की बात नहीं है लेकिन बाद में इन्हीं अभियान को पूरे देश ने सिर-आंखों पर लिया.

ये भी पढ़ें: अब घर बैठे जुड़वाएं राशन कार्ड में नाम, जानें आवेदन प्रक्रिया और जरूरी कागजात

इन शौचालयों के कारण सारी दुनिया में हिंदुस्तान की प्रतिष्ठा बढ़ी है. तोमर ने कहा कि मोदी जी की नजर जहां तक पहुंचती है, सामान्य नेताओं की नजर कोशिश करने के बाद भी वहां तक नहीं पहुंचती. तोमर ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा खुलवाए गए जन-धन बैंक खातों का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने 42 करोड़ गरीबों के ये खाते निःशुल्क खुलवाएं, जिनमें 20.65 करोड़ खाते महिलाओं के हैं और इन गरीब बहनों के खातों में केंद्र सरकार ने करोड़ों की धनराशि भी जमा कराईं। मोदी की यह दृष्टि,यह संवेदनशीलता गरीबों का कल्याण करती है और देश को मजबूती प्रदान करती है. मोदी की यह दृष्टि गरीबों का हक उनके घर तक पहुंचाने में मदद करती है. यहीं सुशासन गरीबों के जीवन स्तर में बदलाव ला रहा है, जब गरीब की ताकत बढ़ेगी तो जिला-राज्य-देश सबकी ताकत बढ़ेगी.

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि आज हमारे प्रधानमंत्री की लोकप्रियता दुनिया में नंबर वन पर है. अमरीकन राष्ट्रपति जो बाइडेन की रैंकिंग भी पीछे है. जब मोदी जी किसी भी देश की यात्रा पर जाते हैं तो लोग टीवी पर आंखें व रेडियो पर कान लगाकर देखते-सुनते हैं कि हिंदुस्तान का शेर विदेश गया है, वहां क्या बोलने वाला है. आज दुनिया का कोई राजनीतिक मंच हो, वहां भारत के बगैर एजेंडा पूरा नहीं होता. देश के नेतृत्व में, दुनिया के सामने आंखों में आंखें डालकर देखने का माद्दा है. जबसे मोदीजी पीएम बने, गत 8 वर्ष से पूरा परिदृश्य बदल गया है. पहले जब  मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे और वे विदेश दौरे पर जाते थे तो कोई हलचल नहीं होती थी. मोदी के नेतृत्व में सुशासन से देश में ही नहीं, बल्कि सारी दुनिया में हमारी साख व ताकत बढ़ी है. दुनिया का कोई भी व्यक्ति भारत के बारे में यहीं कहता है कि हमारी कार्यपद्धति, सुशासन व मोदीजी के दृष्टिकोण के आधार पर आने वाले कल में दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है तो उसका नाम हिंदुस्तान है. मोदी जी के मुख्यमंत्रित्व काल के गुजरात मॉडल की चर्चा देश-विदेश में होती है, यह मोदीजी की कार्यकुशलता की निशानी है.

तोमर ने कहा कि सामान्य तौर पर सड़क बन जाने को विकास का सूचक माना जाता है लेकिन मोदीजी के देखने का रवैया अलग है, उनकी मान्यता है कि देश के गरीब से गरीब व्यक्ति के जीवन में बदलाव आना ही सरकार की योजनाओं की सफलता है. वे मानते हैं कि यदि सरकार की योजना यदि किसी गरीब के आंसू पोंछ सकती है तो वह सबसे बड़ा विकास है. भाषणों में गरीब का नाम लेना एक बात है और उनके लिए काम करना अलग बात है. मोदीजी ने सही मायने में गरीबों के विकास,किसानों,महिलाओं,युवाओं के विकास के लिए काम किया. तोमर ने कहा कि हिंदुस्तान में हम सब सौभाग्यशाली हैं कि हम देश की आजादी के अमृत महोत्सव के दर्शन अपनी आंखों से कर रहे हैं और आज हम में से बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं, जो आजादी के 100 साल पूरे होते हुए भी देखेंगे. मोदीजी की नीतियों व सुशासन पर चलते हुए आजादी के अमृत काल तक हमारा देश पूरी तरह से सशक्त व विकसित होगा.

सम्मेलन में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, सांसद राजेन्द्र गहलोत, महापौर वनिता सेठ, पूर्व सांसद नारायण पंचारिया, विधायक सूर्यकान्ता व्यास, प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा, उपाध्यक्ष प्रसन्नचंद मेहता, जिला संगठन प्रभारी वासुदेव देवनानी, भाजपा जिलाध्यक्ष देवेंद्र जोशी, देहात जिलाध्यक्ष जगराम विश्नोई सहित अन्य जनप्रतिनिधि व संगठन के पदाधिकारी-कार्यकर्ता व प्रबुद्धजन उपस्थित थे.

English Summary: Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar attended the enlightened conference in Jodhpur Published on: 29 August 2022, 03:54 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News