आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

कम जमीन वाले किसान खेती के साथ इस तरह कमाएं ज्यादा पैसा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Solar Plant

Solar Plant

देश के कई राज्यों में अधिकतर किसान ऐसे हैं, जिनके पास खेती करने के लिए कम जमीन होती है. इस कारण किसान खेती से अधिक मुनाफ़ा नहीं कमा पाते हैं. अगर आप भी किसान हैं और खेती करने के लिए कम जमीन हैं, तो एक बार इस खबर को ज़रूर पढ़ लीजिए.

दरअसल, अब कम जमीन वाले किसान भी खेती से अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं. इसके लिए सौर ऊर्जा कमाई बढ़ाने में कारगर हो सकती है. जी हां, अगर किसान सौर ऊर्जा का इस्तेमाल अलग तरीके से करते हैं, तो ना सिर्फ खेती में इस्तेमाल में उपयोग होने वाली बिजली फ्री में मिलेगी, बल्कि किसान बिजली बचाकर बेच भी सकते हैं. इसके लिए अगर किसान के पास ज्यादा बड़ा खेत नहीं है, तो वह फिर भी आसानी से खेती के साथ सौर ऊर्जा से अच्छी कमाई कर सकते हैं. सभी जानते हैं कि किसानों के लिए सरकार की कई योजनाएं हैं, जिनका फायदा उठाकर अच्छे पैसा कमा सकते हैं. इसी कड़ी में दिल्ली सरकार की तरफ से किसानों के एक योजना शुरू की गई है. आइए आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं.

क्या है दिल्ली सरकार की योजना? (What is Delhi government's plan?)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक योजना शुरू की है, जिसका नाम मुख्यमंत्री आय बढ़ोतरी योजना है. इस योजना के तहत किसानों को सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी. इसके द्वारा सरकारी मदद से अपने खेत में सौर ऊर्जा के प्लांट (Solar Plant) लगा सकते हैं. बता दें कि सौर ऊर्जा के प्लांट (Solar Plant) जमीन से लगभग 12 फुट ऊपर तक लगाए जाते हैं. इस तरह किसान सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन कर सकते हैं.

खेती में बिजली का इस्तेमाल (Use of electricity in agriculture)

आप खेत में सौर ऊर्जा प्लांट (Solar Plant) लगाकर बिजली का उत्पादन करके खेती कर सकते हैं. किसान सिंचाई, ट्रैक्टर चलाने या कोई और मशीन चलाने में सौर ऊर्जा से बनी बिजली का ही इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही बिजली की बचत कर सकते हैं और इसे सौर ऊर्जा ग्रिड को दे सकते हैं. इसके बाद किसानों को अच्छा पैसा प्राप्त हो सकता है. इस तरह किसानों को खेती के साथ-साथ फ्री बिजली मिल सकती है, साथ ही बिजली बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कैसे होगी कमाई? (How will you earn?)

इस प्रक्रिया के तहत खेत में सौर प्रोजेक्ट लगाए जाते हैं और नीचे खेती की जाती है. इस तरह किसान नीचे सब्जी आदि लगा सकते हैं, साथ ही पारंपरिक खेती के अलावा कई अन्य तरह की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. बता दें कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से किसानों को सहायता प्रदान की जाती है.

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा कई प्रोजेक्ट लगाए गए हैं. फिलहाल, यह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाए हैं. इस प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद किसानों को फायदा दिया जाएगा. इस परियोजना की खास बात यह है कि किसान कम जमीन में खेती करके बिजली उत्पादन कर सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. बता दें कि सरकार ने सोलर परियोजना की शुरुआत की है. इससे लगभग 1 लाख से सवा लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है.

English Summary: Farmers with less land can make good money by planting solar plants in farming

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News