1. ख़बरें

Budget 2020: बिना फॉर्म भरे मिलेगा आसानी से PAN Card, जानिए कैसे?

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
aadharcard

पैन कार्ड एक ऐसा बेसिक डॉक्युमेंट है, जिसके जरिए आप कई तरह की सुविधाएं पा सकते हैं. यह 10 डिजिट का एक यूनीक अल्फान्यूमेरिक (अंक+अक्षर) होता है, जिससे उस व्यक्ति की आर्थिक गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है. इसके अलावा आधार कार्ड भी महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है. सरकारी योजनाओं में भी इसका अहम रोल है. गौरतलब है कि बजट 2020-2021 में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि सरकार पैन कार्ड की प्रक्रिया को आसान बनाएगी है. जिससे लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इससे लोगों को ये फायदा होगा कि पैनकार्ड बनवाने वाली प्रक्रिया आसान हो जायेगी. जिससे लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार इंस्टेंट अलॉटमेंट सिस्टम (Instant  Allotment  System ) लांच करेगी. जिससे आधार नंबर (Aadhar Card Number) देने पर आपको तत्काल में पैन कार्ड नंबर मिल जाएगा.

pancard

पहले लोगों को पैनकार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आवेदन करना पड़ता था जिसमें लोगों को लगभग 1  माह के बाद जाकर पैनकार्ड का एनरोलमेंट नंबर जारी किया जाता था. उसके बाद ही आवेदनकर्ता इस नंबर से अपने कार्ड का सही स्टेटस पता कर सकता था. फिर जाकर 2 से 3 दिनों के बीच पैन कार्ड आवेदनकर्ता तक पहुँचता था. लोगों की इस समस्या को देखते हुए अब जाकर सरकार ने इस प्रक्रिया को आसान बनाने की पहल की है. ताकि लोगों का कीमती वक्त बच सके. इस नयी प्रक्रिया में आधार कार्ड से पैन कार्ड को आवेदन करने के साथ ही लिंक कर दिया जाएगा.जिससे आपको आधार नंबर देने पर उसी समय तत्काल पैन नंबर (Emergency Pan Number ) दे दिया जाएगा.

English Summary: Budget 2020: Anyone who has Aadhar card will get PAN number immediately, know this new rule

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News