1. ख़बरें

Kisan Credit Card: जम्मू कश्मीर के किसानों के लिए खुशखबरी, अब उन्हें भी मिलेगा केसीसी का लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Kisan Credit Card

आज देश के किसानों को खेतीबाड़ी से जुड़ी हर ज़रूरी सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं. इसके लिए हर राज्य की सरकारें किसानों के लिए कई सरकारी योजनाएं भी चलाती हैं. इसी कड़ी में जम्मू कश्मीर के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल अब राज्य के किसानों को के लिए वो सभी सरकारी योजनाएं और सुविधाएं उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है, जो देश के हर किसान को दी जा रही है.

राज्य के किसानों को केसीसी से जोड़ा जाएगा

अब जम्मू-कश्मीर के किसानों की तरफ पूरा ध्यान दिया जा रहा है. राज्य के किसानों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा. इसमें किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी), प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (पीएम-किसान), मनरेगा शामिल है. इसी कड़ी में केंद्र शासित प्रदेश के सभी किसानों को 31 मार्च तक किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) से जोड़ा जा रहा है.

KCC

किसानों को मिलेगा लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लाभार्थियों के पंजीकरण तेजी से किए जाएंगे, ताकि इस योजना का लाभ राज्य के हर किसान को मिल सके. किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का उद्देश्य है कि उन्हें मुर्गी पालन, मछली पालन और ऐसे अन्य ऐसी योजना का लाभ मिल पाए, साथ ही इस योजना का दूर उपयोग न हो, इसलिए इस योजना को आधार से जोड़ा जाए.

किसानों को हुए नुकसान की भरपाई पर जोर

राज्य के किसानों को सेब और खरीफ फसलों में हुए नुकसान का मुआवज़ा भी ज़ल्द दिया जा सकता है. खबरों के मुताबिक, जम्मू के 10 जिलों और कश्मीर के 7 जिलों के लिए 102 करोड़ रुपये की राशि जारी की है.

ये खबर भी पढ़ें: कृषि से जुड़ी 5 सरकारी योजनाएं, जिनका लाभ हर किसान ज़रूर उठाएं

English Summary: farmers of jammu and kashmir will get kisan credit card till 31 march

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News