1. मशीनरी

ट्रैक्टर माउंटेड रीपर बाइंडर मशीन फसल कटाई को बनाता है आसान, जानिए इसकी कीमत और खासियत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Tractor Mounted Reaper Binder

Tractor Mounted Reaper Binder

अगर खेती की लागत कम और मुनाफा ज्यादा हो जाए, तो किसानों की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा और ऐसा तब होगा, जब किसान कृषि क्षेत्र की नई तकनीकों से जुड़ पाएंगे. हालांकि, मौजूदा समय में कृषि क्षेत्र को और बेहतर बनाने के लिए नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमें एक प्रयास कृषि यंत्रों (Farm Machinery) को लेकर भी किया जा रहा है.

सभी जानते हैं कि मशीनों ने इंसान का काम बहुत आसान कर दिया है. इसी तरह कृषि क्षेत्र में यंत्रों के जरिए खेती को भी सरल तरीके से कम समय में कर सकते हैं. ऐसे में कृषि यंत्रों का उपयोग करने में हमारे किसान भाई भी क्यों पीछे रहें, इसलिए आज कृषि जागरण एक ऐसे कृषि यंत्र (Farm Machinery) के बारे में बताने जा रहा है, जो इस वक्त कई किसानों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. इस कृषि यंत्र का नाम ट्रैक्टर माउंटेड रीपर बाइंडर (Tractor Mounted Reaper Binder) है.

इस कृषि यंत्र (Farm Machinery) के बारे में हमने यादवश्री मशीनरी स्टोर (Yadavshree Machinery Stores) से बातचीत की. उनका कहना है कि मौजूदा समय में किसानों के लिए ट्रैक्टर माउंटेड रीपर बाइंडर (Tractor Mounted Reaper Binder) बहुत ही लाभकारी है. आइए आपको बताते हैं कि उन्होंने यंत्र संबंधी और क्या-क्या जानकारी दी है.

क्या है ट्रैक्टर माउंटेड रीपर बाइंडर? (What is Tractor Mounted Reaper Binder?)

यह एक ऐसा कृषि यंत्र (Farm Machinery) है, जिसके द्वारा किसान फसल की कटाई आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि इस कृषि यंत्र (Farm Machinery) को फसल की कटाई के लिए ही बनाया गया है. खास बात यह है कि यह कृषि यंत्र फसल की कटाई के साथ-साथ रस्सियों से उनका बंडल भी बनाती है.

इन फसलों की कर सकते हैं कटाई  (These crops can be harvested)

इसकी मदद से खेत में 5 से 7 सेमी ऊपर फसल की कटाई आसानी से की जा सकती है. इस कृषि यंत्र से भूसे का नुकसान नहीं होता है. इससे लगभग 85 सेमी से 110 सेमी ऊंचाई वाली गेहूं, जौ, धान, जेई और अन्य फसलों की कटाई कर बंडल बना सकते हैं.

कैसे काम करता है ट्रैक्टर माउंटेड रीपर बाइंडर? (How does Tractor Mounted Reaper Binder work?)

इस कृषि यंत्र (Farm Machinery) की स्पीड इतनी तेज है कि इसके जरिए एक घंटे में एक एकड़ खेत में लगी फसल की कटाई कर सकते हैं. इस कृषि यंत्र के कटरबार की चौड़ाई लगभग 1.2 मीटर होती है, साथ ही आगे बढ़ने की गति लगभग 1.1 से 2.2 मीटर प्रति सेकंड होती है. इसकी कार्यक्षमता 0.4 हेक्टेयर प्रति घंटा तक होती है.

ट्रैक्टर माउंटेड रीपर बाइंडर की विशेषताएं (Features of Tractor Mounted Reaper Binder)

  • इसकी मदद से गेहूं, धान, जों, जई व अन्य दाने वाली फसलों की कटाई कर सकते हैं.

  • फसलों की कटाई के साथ ही बधाई के लिए उपयोगी है.

  • इसके जरिए 1 घंटे में 2 एकड़ गेहूं काट के बांध सकते हैं.

  • यह 30 एचपी या उससे बड़े किसी भी ट्रैक्टर में चलने में सक्षम है.

ट्रैक्टर माउंटेड रीपर बाइंडर की कीमत (Tractor Mounted Reaper Binder Price)

किसान भाई इस कृषि यंत्र (Farm Machinery) को 2 लाख 50 हजार से 2 लाख 70 हजार रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं.

संपर्क सूत्र  (Contact Persons)

अगर किसान भाई ट्रैक्टर माउंटेड रीपर बाइंडर (Tractor Mounted Reaper Binder) खरीदना चाहते हैं, तो वह अपने स्थानीय निवास में स्थिति कृषि यंत्र निर्माता कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं.

इसके अलावा किसान भाई यादवश्री मशीनरी स्टोर (Yadavshree Machinery Stores) से संपर्क कर सकते हैं. यह कंपनी किसान भाईयों को होम डिलीवरी की सुविधा भी प्रदान करती है.

मोबाइल नंबर (Mobile number)

9109862272, 9827318291

पता (Address)

  • बड़वानी बड़ौदा, राजमार्ग मनावर फाटा गणपुर चौकड़ी जिला धार एमपी 454335, भारत

  • 17/4 प्रेरणा द्वार श्रमिक कॉलोनी एबी रोड राव जिला इंदौर एमपी 453331,भारत

  • 22, बी.के. नगर, इंदौर रोड, जिला खरगोन एमपी 451001,भारत100

English Summary: tractor mounted reaper binder price and specifications

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News