1. मशीनरी

Crop Cutter Machine: गेहूं-धान काटने की सबसे सस्ती मशीन, बढ़ेगी किसानों की आय 

फसलों की कटाई के लिए क्रॉप कटर मशीन बेहद सस्ती है और इस मशीन के द्वारा कई किसान कई लाभ भी उठा सकते हैं. आइए जानते हैं इस लेख में क्रॉप कटर मशीन की कीमत और खासियत के बारे में...

लोकेश निरवाल
cheapest wheat paddy cutting machine
cheapest wheat paddy cutting machine

आज के समय में किसानों के लिए कृषि उपकरणों की मदद से खेती करना और भी आसान हो गया है. हमारे देश में कई कंपनी किसान भाइयों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बेहतरीन कृषि मशीनें समय-समय पर बाजार में लेकर आती रहती हैं. इन्हीं से किसानों के लिए एक क्रॉप कटर मशीन (Crop Cutter Machine) है. यह मशीन खेत में फसल काटने में मदद करती है.

आपको बता दें कि भारतीय बाजार में क्रॉप कटर मशीन की कीमत (crop cutter machine price) काफी अधिक भी नहीं होती है और इससे किसान अपनी आय में भी वृद्धि कर सकता है. इस मशीन को ज्यादातर किसान रीपर मशीन के नाम से भी जानते हैं. यह मशीन खेत की कई फसलों जैसे कि गेहूं, धान, धनिया और ज्वार आदि की कटाई अच्छे से करती है और वहीं आप इसके ब्लेड बदलकर भी मक्के की फसल (corn crop) की भी कटाई कर सकते हैं. इस मशीन को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. क्रॉप कटर मशीन की कीमत 15 हजार से लेकर 40 हजार रुपए तक है.

इस मशीन से बढ़ेगी आय (Income will increase from this machine)

किसान अगर क्रॉप कटर मशीन को खरीदते हैं, तो इससे वह दो फायदे प्राप्त कर सकते हैं. एक तो वह सरलता से अपनी फसल की कटाई कर पाएंगे और दूसरा इसके किराये पर चलाकर अच्छा लाभ भी कमा सकते हैं, क्योंकि इन मशीनों को हर एक किसान नहीं खरीदता है. इस मशीन की मदद से किसान प्रति एकड़ आधा लीटर डीजल में फसल की कटाई कर सकते हैं. यह मशीन बेहद कम खपत में अपना काम पूरा कर लेती है.

छोटू रीपर मशीन (Shorty Reaper Machine)

बाजार में कई तरह की रीपर मशीन (Reaper machine) आती है. जिससे किसान अपनी जरूरत के अनुसार खरीदकर लाभ उठा सकते हैं. बाजार में छोटू रीपर के नाम से भी मशीन आती है. इससे किसान बरसीम, चना और सोयाबीन को सरलता से काट सकते हैं.

बता दें कि छोटू रीपर मशीन की मदद से किसान 1 फुट तक को आसानी से काट सकते हैं. इस छोटू रीपर में 50cc का 4 स्ट्रोक का बेहतरीन इंजन दिया गया है. अगर आप इसे बाजार से खरीदते हैं, तो आपको यह छोटू मशीन 29 हजार रुपए में उपलब्ध होगी. इसी के साथ आपको इस मशीन पर 1 साल की वारंटी दी जाती है.

कमाई

क्रॉप कटर मशीन से किसान की कमाई फसलों की कटाई पर निर्भर करती है. जितनी इस मशीन से आप फसल काटेंगे, उतनी ही आप इसे कमाई करेंगे. एक मशीन का किराया 300 रुपए बीघा है. ऐसे में आप अगर एक दिन में 5 से 6 बीघा फसल की कटाई करते हैं, तो आप प्रति 1500 रुपये से लेकर 1800 रुपये तक लाभ कमा सकते हैं.

रीपर मशीन की खासियत (Features of Reaper Machine)

  • रीपर मशीन बेहद हल्की होती है. इस मशीन का कुल वजन 8 से 10 किलो तक है.

  • इसकी ईंधन खपत भी बहुत कम है.

  • यह मशीन पूरी तरह से मोटर से चलती है और इसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से ब्लेड को लगा सकते हैं.

  • एक बार खरीदने के बाद इसे आप 5साल तक सरलता से कार्य ले सकते हैं.

English Summary: The cheapest machine for cutting wheat and paddy will increase the income of farmers Published on: 20 September 2022, 06:11 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News