1. मशीनरी

ये कृषि यंत्र 1 दिन में करता है 10 एकड़ में लगी फसल की कटाई, जानें इसकी कीमत

Mini Combine Harvester कृषि मशीन से कैसे बूंदी जिले के किसान लाभ कमा रहे हैं. इसके बारे में पूरी जानकारी FTJ के किसान पत्रकार धर्मेंद्र नागर ने दी. जानें उन्होंने क्या कुछ बताया....

लोकेश निरवाल
This one machine will work equal to 100 laborers in the field
This one machine will work equal to 100 laborers in the field

आज के आधुनिक समय में किसान अपने खेत में आधुनिक तरीकों से खेती कर रहे हैं. नई व उन्नत तकनीक से बने कृषि उपकरणों से किसान भाइयों के लिए खेती करना और भी आसान हो गया है. बता दें कि कृषि यंत्रों की मदद से किसानों को खेती में कम खर्च व कम समय लगता है और साथ ही उन्हें इसकी सहायता से अच्छा लाभ प्राप्त होता है.

किसानों को अच्छी खेत और फसल से दोगुना लाभ प्राप्त हो, इसके लिए FTJ के किसान पत्रकार धर्मेंद्र नागर ने एक बेहतरीन और नई तकनीक की कृषि मशीन (Agricultural machine) के बारे में बताया है कि कैसे उनके यहां के किसान भाई इसके उपयोग से दिन पर दिन लाभ कमा रहे हैं.

आपको बता दें कि इस मशीन का नाम Mini Combine Harvester है, जिसकी कीमत भारतीय बाजार में लगभग 5 लाख रुपए से शुरू होती है.

इस मशीन से 1 दिन में 10 एकड़ की कटाई

राजस्थान के बूंदी जिले में रहने वाले FTJ के किसान पत्रकार धर्मेंद्र नागर ने मिनी कम्बाइन हार्वेस्टर कृषि मशीन को लेकर बताया है कि नैनवा क्षेत्र में पहली बार Mini Combine Harvester मशीनों का इस्तेमाल हुआ है और साथ ही मशीन के मालिक ने बताया कि हम इस मशीन के द्वारा 1 दिन में 10 एकड़ की कटाई कर लेते हैं, जो काम 100 मजदूरों के द्वारा किया जाता है, वह इस मशीन से सरलता से किया जाता है. Mini Combine Harvester कृषि मशीन कम समय में तुरंत काम करती है. किसान इस मशीन से उड़द, सोयाबीन, मसूर, चना आदि फसलों की कटाई (harvesting of crops) आसानी से कर सकते हैं.

Mini Combine Harvester
Mini Combine Harvester

फसल नुकसान में काफी हद तक फायदा

इस कृषि मशीन के उपयोग के चलते मौसम द्वारा होने वाले नुकसान से किसान को काफी हद तक फायदा हो जाता है और साथ ही इन मशीनों द्वारा लागत भी कम आती है.

धर्मेंद्र नागर ने यह भी बताया कि किसान मुकेश नागर ग्राम गुड़ा देव ने इस मशीन को अपने क्षेत्र में पंजाब से मंगवा कर खेतों में कटाई के लिए काम में ला रहे हैं. वह इसकी मदद से अब पहले के मुकाबले अधिक मुनाफा कमा रहे हैं. 

English Summary: This one machine will work equal to 100 laborers in the field, pulses will be harvested easily Published on: 14 September 2022, 03:35 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News