1. मशीनरी

Top Farm Machinery: कृषि उपयोग में होने वाले 5 बेहतरीन कृषि मशीन, यहां जानिए पूरी जानकारी

कृषि उपकरणों के आ जाने से खेती करना और भी आसान हो गया है. कृषि यंत्रों की सहायता से किसान कम लागत और कम समय में अच्छी खेती कर लेते हैं. अगर आप भी खेती के लिए कृषि यंत्रों को खरीदना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा.

लोकेश निरवाल
Top Farm Machinery
Top Farm Machinery

आज के समय में आधुनिक खेती करने के लिए किसान भाइयों के लिए कृषि यंत्र बहुत ही उपयोगी हैं. कृषि उपकरणों के आ जाने से खेती करना और भी आसान हो गया है. कृषि यंत्रों की सहायता से किसान कम लागत और कम समय में अच्छी खेती कर लेते हैं.

अगर आप भी खेती के लिए कृषि यंत्रों को खरीदना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा. क्योंकि आज हम आपने इस लेख में खेती बाड़ी के काम में आने वाले 5 कृषि यंत्रों के बारे में विस्तार से बताएंगे.

मिनी पावर टिलर (Mini Power Tiller)

यह मशीन खेती बाड़ी में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली बहुत उपयोगी मशीन है. इस मशीन की सहायता से किसान मिट्टी को ढीला और फसल लगाने के बाद से मिट्टी को चिकना करने के लिए किया जाता है. इस कृषि यंत्र की मदद से किसान खेत में खरपतवार को भी नियंत्रित में रखता है. इसके अलावा इस मशीन की मदद से फसल की निराई-गुड़ाई आदि कार्य करना आसान हो जाता है. देश में कई कंपनियां मिनी पावर टिलर किसानों के बजट के अनुसार बनाती है. किसान इसे अपनी सुविधा के अनुसार EMI पर भी खरीद सकते हैं. भारतीय बाजार में मिनी पावर टिलर की कीमत इनके हॉर्स पावर के अनुसार अलग-अलग तय की गई है.

बीज प्लांटर (Seed Planter)

बीज प्लांटर मशीन किसानों के लिए बेहद उपयोगी है. इस उपकरण की सहायता से किसान मक्का, बीन्स, मूंगफली, कॉटन प्याज, सोयाबीन, राजमा, मटर, ब्लैक ग्राम, मूंग, बीन्स के बीजों की बुवाई सरलता से कर पाते हैं. इसके अलावा किसान इस मशीन की मदद से खेत में खाद डालने से लेकर फसल लगाने तक के कई अन्य कार्यों को किया जा सकता है. इस मशीन की सबसे अच्छी खासियत यह है कि, यह गीली मिट्टी में भी अपना अच्छा प्रदर्शन देती है. 

ड्रिप सिंचाई किट (Drip Irrigation Kit)

इस मशीन में खेती करने के लिए फील्ड इंस्टॉलेशन और संचालन के सभी आवश्यक पार्ट मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रिक वॉटर टाइमर, फीडर लाइन पाइप, मेनलाइन कोन कनेक्टर, टैप एडाप्टर, होल्डिंग स्टिक, ड्रिप होल पंचर,होल प्लग, मेनलाइन स्ट्रेट कनेक्टर, फ्लेक्सनेट पाइप, ड्रिप लाइन, इंस्टॉलेशन आदि कई अन्य जरूरी उपकरण इसमें दिए गए हैं. इस मशीन की सहायता से किसान अपने बगीचे में सरलता से पानी दें पाते हैं. इसमें फसल की जरूरत के मुताबिक पानी की मात्रा को सेट कर सकते हैं.

क्रॉप कटर मशीन (Crop Cutter Machine)

आज के समय में क्रॉप कटर मशीन ने फसलों की कटाई को बहुत ही सरल बना दिया है. बाजार में कई रेंज में यह मशीन मौजूद है. जिनके भारतीय बाजार में कीमत लगभग 15 हजार से 40 हजार रुपए तक होती है. बता दें कि, यह मशीन गेहूं, चावल, गन्ना, सोयाबीन, मक्का, ज्वार, हरा चारा और घास को बहुत ही कम समय में सरलता से काट देती है. यह मशीन खेती की मिट्टी की सतह से लगभग 2 से 3 सेंटीमीटर ऊपर तक फसलों की कटाई करती है. ये ही नहीं यह मशीन फसल में लगे खरपतवार को भी हटाने में मदद करती है.

स्प्रेयर पंप (Sprayer Pump)

किसान फसल में लगे कीट-रोगों का प्रकोप की मार झेलनी पड़ती है. इसके लिए किसान फसल में कई तरह के कीटनाशकों का प्रयोग करते हैं. स्प्रेयर पंप की मदद से भी किसान अपनी फसल में कीटनाशकों व उर्वरकों का छिड़काव कर सकते हैं. यह मशीन छोटे और निर्धन किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इस मशीन को एक बार पूरी तरह से चार्ज करने के बाद 20 से 25 बार लगातार उपयोग किया जा सकता है. इसमें आप लगभग 8 लीटर तक के कीटनाशक को सरलता से भर सकते हैं. भारतीय बाजार में यह मशीन किसानों के लिए बेहद किफायती है.

English Summary: Top Agricultural Machines 5 Best Agricultural Machines to be Used in Agriculture Published on: 23 May 2022, 07:42 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News