1. पशुपालन

भारत की टॉप 5 डेरी ब्रांड्स जो दूध उत्पादन में सालाना करोड़ों कमा रही हैं

स्वाति राव
स्वाति राव

Dairy Business

दूध एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसे बच्चे, जवान और बूढ़े सभी उम्र के शख्स के लिए सबसे पौष्टिक पेय आहार माना जाता है. भारत विश्व का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश माना जाता है. जहां हर साल 14 करोड़ टन दूध का उत्पादन होता है. वहीं, देश को दूध उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एवं किसानों की आर्थिक स्तिथि सुधारने के लिए देश में कुछ बड़ी डेरी ब्रांड्स ने अपना योगदान दिया है.

बता दें, कि भारत में करीब 7 करोड़ ऐसे ग्रामीण किसान परिवार डेयरी से जुड़े हुए हैं. भारत की प्रमुख कुछ कंपनियों ने वैश्विक स्तर पर डेयरी कंपनियों में अपनी ख़ास जगह बनाई है. भारत में डेरी बाजार का सालाना टर्न ओवर 11.35 लाख करोड़ रुपये है. तो आइये जानते हैं वो पांच कंपनियों के बारे में जो सरल खेती के तरीकों का उपयोग कर सालाना करोड़ों का राजस्व अर्जित करते हैं.

सिड्स फार्म डेयरी ब्रांड - (Sid’s Farm Dairy Brand)

हम बात कर रहे हैं किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले किशोर इंदुकुरी की, जिन्होंने अपना दूध डेरी का कारोबार शुरू कर के अपनी सफलता की पहचान बनाई, जिसे सीड्स फार्म के नाम से जाना जाता है. इसके जरिए उन्होंने ग्राहकों को सब्सक्रिप्शन के आधार पर गैर-मिलावटी दूध डिलीवर करना शुरू किया. बता दें 2012 में,  उन्होंने कोयंबटूर से 20 गायें खरीदीं और हैदराबाद में एक डेयरी फार्म शुरू किया था. आज ये सीड्स फार्म डेरी देश में सालाना लाखों रूपए अर्जित कर  रही है.

मिल्क मैजिक डेयरी ब्रांड – (Milk Magic Dairy Brand)-

मध्यप्रदेश से ताल्लुक रखने वाले किसान मोदी जिन्होंने दूध डेरी के कारोबार में बड़ी सफलता हासिल की. बता दें किसान मोदी ने घरेलू बी2सी डेयरी उत्पाद ब्रांड मिल्क मैजिक लॉन्च किया है.  यह बाजार में निर्यात-गुणवत्ता वाले मूल्य वर्धित डेयरी उत्पादों की खुदरा बिक्री करते हैं.

हेरिटेज डेयरी ब्रांड – (Heritage Dairy Brand)

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नारा चंद्रबाबू नायडू ने जो कृषि पृष्ठभूमि भूमि से ताल्लुक रखते हैं जिन्होंने 80 लाख रुपये के शुरुआती निवेश के साथ अपने दूध के कारोबार की शुरुवात की थी, जिसे हेरिटेज नाम से जाना जाता है. हेरिटेज फूड्स ने वर्षों में लाखों किसानों के साथ काम किया है. हेरिटेज कंपनी ताज़ा दूध,  दही,  दूध पाउडर स्वादयुक्त दूध सहित डेरी उत्पादों का उत्पादन करती है. अच्छा गुणवत्ता वाले उत्पादन प्रदान करने का लिए नए और आधुनिक तौर तरीके अपनाएं है. ग्रामीण दुग्धसंग्रहण केन्द्रों और और हेरिटेज फार्मर बेलफेयर ट्रस्ट के माध्यम से डेरी किसानों को एक बेहतर जीवन देने की कोशिश देने के लिए उन्होंने ये पहल की है.

ये खबर भी पढ़ें: डेयरी बिजनेस के लिए गाय की थारपारकर नस्ल का करें पालन, रोज़ाना 20 लीटर दूध देने में सक्षम

मिस्टर मिल्क डेयरी ब्रांड – (Mr. Milk Dairy Brand)

पुणे स्थित एक प्रमुख रियल एस्टेट कंपनी मित्तल समूह के संस्थापक नरेश मित्तल ने दूध कारोबार में अपनी एक पहचान बनाई है, जिसे मिस्टर मिल्क ब्रांड नाम से जाना जाता है.  बता दें 2016 में पुणे में मित्तल हैप्पी काउ डेयरी फार्म शुरू करने के लिए प्रेरित किया था. जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाला दूध उपलब्ध कराना और A2 दूध के आला बाजार में प्रवेश करना था. अब तक मिस्टर मिल्क ने 1.8 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया है एवं मिस्टर मिल्क ने वित्त वर्ष 20-21 में 200 प्रतिशत की वृद्धि की है.

ज्ञान डेयरी ब्रांड – (Gyan  Diary Brand)

ज्ञान डेरी ब्रांड सन 2007 में जय अगरवाल द्वार लॉन्च किया गया था. जय अग्रवाल जो लखनऊ से ताल्लुक रखते हैं. जय अगरवाल तम्बाकू व्यवसाय चलते थे जिसमें उन्हें सफलता हासिल नही हुई थी. उसके बाद अपने भाई के साथ कुछ साल पहले खरीदी गई शटडाउन डेयरी इकाई का नवीनीकरण और रीसेट करने का फैसला किया उसके बाद उन्होंने ज्ञान डायरी चालू किया.

ऐसे ही उद्योग संबंधित जानकरियां जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: top 5 dairy brands in India which are earning crores annually in milk production

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters