1. मशीनरी

कल्टीवेटर कृषि यंत्र से बनाएं खेत की मिट्टी को ढीला, जानें इसकी खासियत और कीमत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

कई बार किसानों को फसल का उत्पादन कम मिल पाता है. इसका मुख्य कारण खेतों में सही कृषि उपकरणों का उपयोग न करना होता है. फसलों की अच्छी और ज्यादा पैदावार के लिए छिड़काव, टिल्टिंग, खुदाई आदि के लिए कई तरह के कृषि उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है. बाजार कई प्रकार के कृषि उपकरण भी तैयार किए जाते हैं, लेकिन ज्यादातर किसान उनका उपयोग नहीं कर पाते हैं. आज भी कई किसान बिना ट्रैक्टर के ही खेती कर रहे हैं, इसलिए वह फसल के लिए खेत को अच्छी तरह तैयार नहीं कर पाते हैं और इससे फसल का उत्पादन घट जाता है.

मौजूदा समय में कृषि क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए कई नई तकनीक विकसित हो चुके हैं. अगर किसान समय पर उन तकनीक का उपयोग कर लें, तो अपनी खेतीबाड़ी को सफल बना सकते हैं. ऐसे में आज हम अपने किसान भाईयों के लिए कल्टीवेटर कृषि उपकरण की जानकारी लेकर आए हैं, जिसका उपयोग हर किसान को करना चाहिए. खास बात है कि इस कृषि उपकरण पर सब्सिडी भी प्रदान की जाती है. आइए आपको बताते हैं कि खेतीबाड़ी में कल्टीवेटर कृषि उपकरण किस तरह उपयोगी है.

ये भी पढे : खेतीबाड़ी में काम आएंगे ये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सिर्फ 400 से 500 रुपए में कोविड-19 के संक्रमण से बचने में मिलेगी मदद

क्या है कल्टीवेटर (What is a cultivator?)

इस मशीन का उपयोग खरपतवार को खेत से निकाल कर बुवाई करने के लिए किया जाता है. साफ तौर पर यह मशीन मिट्टी को ढीला करने में काम आती है. इसको ट्रैक्टर या मिनी ट्रैक्टर द्वारा संचालित किया जा सकता है. यह मशीन कई तरह से बनाई जाती है, जैसे स्प्रिंग टाइन कल्टीवेटर, कठोर टाइन कल्टीवेटर, कठोर टाइन फावड़ा, बार पॉइंट कल्टीवेटर आदि.

कल्टीवेटर का उपयोग (Use of cultivator)

  • इस मशीन से बीज तैयार किए जाते हैं.

  • मिट्टी को गर्म करने का काम करती है.

  • खरपतवारों पर नियंत्रण करती है.

ये भी पढे : Seed Ball: किसानों को गड्ढा खोदने के झंझट से मिलेगी मुक्ति, फसलों और बागवानी के लिए विकसित हुआ अनोखा बीज

कल्टीवेटर की कीमत और सब्सिडी (Cultivator price and subsidy)

इस मशीन की कीमत लगभग 25 हजार से शुरू होकर 50 हजार रुपए तक होती है. बाजार में कई कंपनियां इसका निर्माण करती हैं. आप आपनी लागत और ज़रूरत के हिसाब से कल्टीवेटर खरीद सकते हैं. खास बात है कि इस पर 50 प्रतिशत तक की छूट मिल सकती हैं.

अगर कोई भी किसान भाई कल्टीवेटर खरीदना चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र की निजी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं, जो कृषि उपकरणों का निर्माण करती हों. 

ये भी पढे : जानिए क्या है मटका सिंचाई और पेड़-पौधों को इससे कैसे ज्यादा मिलता है लाभ

English Summary: Cultivator agricultural equipment is very useful for farming, know its features and price

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News