Lifestyle

अजवाइन के ये गुण सेहत को देंगे लंबे समय तक आराम

अजवाइन एक झाड़ीनुमा वनस्पति होती है जो कि मसाले और औषधि के रूप में प्रयुक्त होती है, लेकिन इसकी खेती को छोटे पैमाने पर की जाती है। इसे आमतौर पर घर में खाना पकाते समय उपयोग में लाया जाता है। अजवाइन में बहुमत सारे गुण होते है जिनको आप आसानी से यात्रा में अपने साथ में रख सकते है। यह एक विशेष मसाला है जो कि चूर्ण, काढ़ा, अर्क के रूप में भी काम में लाई जा सकती है। अजवाइन के काफी सारे फायदे होते है जिसे रात में चबाकर पानी पीने से सवेरे पेट साफ हो जाता है। तो आइए जानते है कि अजवाइन में वह कौन से गुण है जो कि सेहत के लिए फायदे होते है और साथ ही वह से असरकारक औषधि बनाते है-

अजवाइन के फायदें

पेट से जुड़ी बीमारी दूर करें

अजवाइन एक ऐसी औषधि है जो कि न केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि पेट से जुड़ी बीमारी को दूर रखने में सहायक होती है। अगर अजवाइन का पानी रोज सुबह पीया जाए तो यह पेट को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है।

दांत संबंधी समस्या

अगर आप रोज सुबह अजवाइन के पानी का सेवन करते है तो आपकी दांत संबंधी समस्या आसानी से दूर हो जाएगी और आपको मुंह की बदबू से भी निजात मिल सकती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

अजवाइन के बीज हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होते है, यह मुंहासों के दागों को ह्ल्का करने के लिए काफी असरकारक होते है। आप अजवाइन को अपने चेहरे पर भी लगा सकते है इसके बीजों से आपको काफी फायदा होगा।

कब्ज करें दूर

अजवाइन का सेवन करके आप कब्ज संबंधी समस्या से छुटाकारा पा सकते है क्योंकि यह आपकी सेहत को दुरूस्त रखने में मददगार होता है। साथ ही यह हमारे बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में सहायक होता है।

ये है नुकसान

1. एसिडिटी- अगर आप जरूरत से ज्यादा अजवाइन का सेवन करते है तो जान लीजिए कि कई बार आपके पेट में जो भी एसिडिटी होती है वह घटने की जगह पर की बार बढ़ भी सकती है। फिर यह आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है।
2. जरूरत से ज्यादा- एक सीमित मात्रा में अजवाइन आपके लिए फायदे का सौदा है लेकिन अगर आपने इसकी आवश्य़कता या फिर मात्रा से अधिक सेवन किया तो यह आपके लिए नुकसानदायक होगा जिससे आपको उल्टी, चक्कर, पेट की जलन संबंधी कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है।
3. मुंह का स्वाद- जरूरत से ज्यादा अजवाइन खाने से मंह का स्वाद पूरी तरह से बिगड़ जाता है, इससे अम्लता बढ़ जाती है और अगर मुह में छाले हुए तो इससे मूड खराब हो सकता है।

4. गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक - जो भी महिलाएं गर्भवती होती है उन्हें खासतौर पर अजवाइन का सेवन करते वक्त ध्यान रखना चाहिए। इस स्थिति में अजवाइन शिशु के लिए काफी घाटक साबित हो सकती है।



Share your comments