Lifestyle

कटहल के यह अद्भुत गुण देंगे आपको भरपूर फायदें

कटहल एक बहुवर्षीय वृक्ष है. जो कि पूरी तरह से शाखायुक्त होता है. पेड़ पर फल होने से इसका फल विश्व में सबसे बड़ा होता है.  कटहल के पेड़ में पौधे स्मभ और मोटी शाखाओं में उगते है. कटहल के बाहरी सतह पर छोटे - छोटे कांटे पाए जाते है जो कि इसको और आकर्षक बनाते है. इसके अंदर कई तरह के ढेरों ऐसे तत्व होते है जो कि शरीर के अंदर कई तरह की आवश्यकताओं को पूरा करने का कार्य करते है. इसका इस्तेमाल सब्जी के अलावा आचार, पकौड़ा आदि बनाने में किया जाता है. पका हुआ कटहल सभी को पसंद आता है जो कि फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन पी, पौटेशियम, कैल्शियम और आयरन आदि भरपूर मात्रा में होता है जो कि शानदार होता है. फाइबर भी इसमें काफी मात्रा में होता है.

दिल के रोगियों के लिए उपयोगी

कटहल में कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती है. अगर आप अपने कटहल को अच्छे से मैश कर लेंगे तो इसको पानी में उबाल लेना चाहिए और इसके मिश्रण को ठंडा करके एक गिलास पीने से ताजगी आती है. इससे दिल के रोगियों को काफी फायदा होता है.

अस्थमा रोगियों के लिए

कटहल की जड़ अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद होती है. अगर आप इसकी जड़ को पानी के साथ उबाल कर बचा हुआ पानी को छान कर पीने से अस्थमा नियंत्रण होता है.

थाइराइड

अगर आप थाइराइड के मरीज है तो कटहल आपके लिए बेहद ही उत्तम है. इसमें मौजूद सूक्ष्म खनिज और कॉपर थाइराइड सके पच के लिए बहुत ही प्रभावशाली होती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता

कुछ लोग ऐसे होते है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम होती है. इसीलिए अगर आपको अपनी प्रतिरोधक क्षमता सको तेजी से विकसित करना है तो आप कटहल का नियमित सेवन कर सकते है.

शरीर में ऊर्जा स्तर बढ़ाए

कटहल एक ऊर्जा पैदा करने वाला फल भी है. इसमें फर्कटोज और सरल शर्करा शामिल होता है. यह शरीर में शर्करा के स्तर को प्रभावित किए बिना ही शरी के अंदर त्वरित ऊर्जा को बनाए रखता है. यह शरीर की कैलोरी को बर्न करने मंा काफी ज्यादा सहायक होता है. साथ ही यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखने में मददगार होता है.

कटहल के बीज के भी है फायदें

कटहल की सब्जी के साथ-साथ इसके बने पकवानों को लोग काफी पसंद कर रहे है. यही नहीं इसके बीज भी कम खास नहीं होते है वास्तव में कटहल के बीज सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते है. कटहल के बीज ड्राइट्री फाइबर से मजबूत होते है और इसमें कैलोरी भी कम ही होती है. यह आपके वजन को कम करने में सहायक होते है. इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में होती है.

कटहल के बीज मैग्नीशियम, मैगनीज समेत कई तरह के तत्वों से भरपूर होते है जो कि हड्डियों में कैल्शियम अवशोषण में मददगार होते है. ये रक्त का धक्का लगाकर रोककर रक्तसंचार में सगायक होता है.



Share your comments