Lifestyle

हड्डियों को मजबूत करने में दूध बेहद फ़ायदेमंद !

दूध को हम एक स्वस्थ पेय पदार्थ के रूप में देखते है. ये हमारे शरीर के लिए काफी महत्त्वपूर्ण आहार है. इसमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है. इसलिए दुनिया भर के लोग इसे अपने भोजन का मुख्य हिस्सा मानते है. क्योंकि दूध में विटामिन -A, विटामिन- B12 और विटामिन - D  अधिक  मात्रा में उपलब्ध होता है. इसके साथ इसमें कैल्शियम, फॉस्फोसरस, सेलेनियम, कार्बोहाइड्रेट,  मैगनीश्यिम, प्रोटीन, जिंक और राइबोफिलेविन (riboflavin) आदि गुण भी पाए जाते है.

दूध में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में होता है. ये हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर हमें गठिया, कैंसर, माइग्रेन, हड्डियों की कमजोरी, सिर दर्द, पूर्व मासिक धर्म सिंड्रोम (Pre-menstrual syndrome) जैसी बीमारीयों को रोकने में मदद करता है. ये शरीर की ज्यादा वसा को दूर करता है. इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हमारी हड्डियों  को मजबूत बनाने में भी काफी सहायक है. दूध हमारी हड्डियों और दांतों के विकास के लिए बहुत ही लाभकारी है.  इसमें मौजूद  कैल्शियम और विटामिन -D  एक साथ मिलकर आस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी समस्या को रोकने में सहायता करते है. 

गौरतलब है कि देश के साथ विदेशों में भी इसकी बहुत मांग है. इसे लेकर अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) के दिशा निर्देशों का सुझाव है कि अमेरिकियों को दूध, दही, पनीर सहित "वसा रहित या कम वसा वाले डेयरी का सेवन करना चाहिए. केवल दूध से हम संपूर्ण कैल्शियम की उम्मीद नहीं रख सकते. ऐसे में  शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए कई तरह के कैल्शियम सप्लिमेंट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन यह सही नहीं होता है क्योंकि कैल्शियम सप्लिमेंट्स का ज्यादा सेवन करने से हमारे शरीर को  पहुंचता है.ऐसे में हमें उन खाद्य  पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें दूध की तरह ही कैल्शियम पाया जाता हैं.

बता दे किदूध की तरह ही संतरा भी है. संतरा में 60 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा होती है. ये हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में काफी सहायक फल है. इसमें कैल्शियम के साथ विटामिन- D  भी मौजूद होता है. जो कि हमारी हड्डियों के लिए काफी लाभकारी है. इसलिए हड्डियों को मजबूत रखने के लिए  कैल्शियम से भरपूर चीज़ें  खाए और अपने शरीर को स्वस्थ रखे.



English Summary: Milk is very beneficial to strengthen the bones!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in