Lifestyle

सेब की चाय पीकर सेहत होगी तंदरूस्त

सेब खाना आपकी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है. यह आपके स्वास्थय के लिए काफी लाभदायक होता है जो कि आपको काफी लाभ पहुंचाता है. सेब के अंदर कई तरह के विटामिन मौजूद होते है. जोकि काफी फायदा पहुंचते है. मगर क्या आप इस बात को जानते है कि सेब की चाय आपकी सेहत के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद होती है. जी हां यह बात एकदम सच है आप सेब को खाने की जगह उसकी चाय बनाकर अपना वजन आसानी से घटा सकते है बल्कि यह आपको कई तरह की न्य बीमारियों से बचाने में भी सहायक होती है. तो इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि सेब की चाय किस तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है-

इस तरह से बनाए चाय                             

अगर आपको सेब की चाय बनानी है तो आप सबसे पहले एक पैन के अंदर 2 लीटर पानी लें और सेब को काटकर उस पानी में कम से कम 10 मिनट तक उबालें. इसके बाद इसमें चायपत्ती, लौंग और दालचीनी को डालकर इसको कम से कम 2 से 3 मिनट तक उबालें. बाद में इसे छानकर ठंडा हेने के लिए रख दें और बाद में इसमें आराम से शहद को मिलाकर पी लें. आप इस चाय को फ्रिज में स्टोर करके बड़ी आसानी से पी सकते है. इस चाय को बिना किसी दिक्कत के आसानी से पिया जा सकता है.

कैसे पीएं चाय

अगर आप चाय को पीना चाहते है तो सुबह-सुबह खाली पेट इसकी 1 कप चाय का सेवन करें. इसके अलावा आप इसे भोजन के बाद भी पी सकते है. इससे भोजन को पचाने में काफी मदद मिल सकती है.सेब वाली चाय के फायदें

वजन को कम करने में मददगार

सुबह सेब की 1 कप चाय पीन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. साथ ही यह भूख को भी कंट्रोल करती है जिससे वजन को घटाने में मदद मिलती है. साथ ही इसके सहारे दिनभर एनर्जी भी बनी रहती है.

इम्युनिटी बढ़ा लें

चाय को पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ यूरिन आसानी से बाहर निकल जाते है. साथ ही यह चाय यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने की प्रक्रिया का काम करते है.

बल्ड शुगर करें कंट्रोल

एंटी ऑक्साइड के आलावा सेब में नेचुरल शुगर भी होती है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी ज्यादा निंयत्रित करती है. अगर आप मधुमेह के मरीज है तो आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करनें की कोशिश करें.



Share your comments