Lifestyle

जाने ! कैसे डिहाइड्रेशन से बचने के साथ अपनी चमकदार त्वचा बरकरार रखें

इस चिलचिल्लाती गर्मी में अपनी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाना बहुत मुश्किल काम है. क्योंकि सूरज की पराबैंगनी किरणें सीधा आपकी त्वचा पर बाहरी और अंदरूनी दोनों तरफ से असर करती है. जिस वजह से आपको कालेपन (Tanning), स्किन बर्न, पानी की कमी (Dehydration), चेहरे की चमक खोना और कमजोरी जैसी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में चलिए आज हम बताते है कि आप सूरज की पराबैंगनी किरणों से अपनी त्वचा का बचाव कैसे करें और और अपने शरीर को कैसे हाइड्रेट करें. बता दे कि आज हम आपको जिन नुस्खों के बारें में बताने जा रहें है उन्हें आप अपनाकर आप गर्मीं के मौसम में होनी वाली इन समस्याओं से काफी तक राहत पा सकेंगे. इसके साथ ही खुद में एक नवीन ऊर्जा का समावेश महसूस करेंगे.

कैसे रखा जाए शरीर और त्वचा को हाइड्रेट ?

अगर आप अपने शरीर और त्वचा को हाइड्रेट रखना चाहते है, तो सबसे पहले जितना हो सके उतना पानी पीजिए . क्योंकि हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है. तेज़ गर्मी की वजह से आपके शरीर  पानी की कमी हो जाती है. जिस वजह से आप खुद में कमजोरी महसूस करते है और आपकी त्वचा भी सारी नमी खोने लगती है. इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए दिन में  8, 9 या फिर 10 गिलास पानी जरूर पिएं.

कैसे त्वचा को सूरज की किरणों से बचाए ?

अगर आप अपनी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाना चाहते है, तो रात को सोने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से साफ करे. फिर टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करें. जिससे किरणों का प्रभाव कम हो सके और आपकी त्वचा को कोई नुकसान न हो. जब भी आप बाहर जाएं तब सनस्क्रीन का उपयोग करें. सनस्क्रीन अल्ट्रावाइलेट (यूवी) विकिरण के दुष्प्रभाव से आपकी त्वचा को बचाता है.

कैसे अपनी त्वचा को  साफ और एक्फोलिएट करें ?

आप रोज़ाना दिन में करीब दो बार अपना चेहरा अच्छे से साफ करें. इसके साथ ही त्वचा कि जिद्दी गंदगी को दूर करने के लिए आप सप्ताह में दो से तीन बार अपनी त्वचा को अखरोट के स्क्रब से अच्छे से साफ़ करें. ताकि आपके चेहरे की मृत त्वचा (डेड स्किन ) उतर जाएं और नई त्वचा आए. जिससे आपका चेहरा चमकदार के साथ -साथ खूबसूरत भी लगे.

घरेलु नुस्खें

अगर आप अपने चेहरे को हमेशा तरोताजा रखना चाहते है, तो आप अपने चेहरे पर  टमाटर और लेमन का जूस का प्रयोग करें. यह आपकी त्वचा को ठंडक के साथ चमक भी प्रदान करता है. आप घर में दूध, शहद और दलिया आदि का प्रयोग कर भी आप अपनी त्वचा को चमकदार और चिकना बना सकते है. इसके साथ आप फलों के फेस पैक का भी इस्तेमाल भी अपनी त्वचा को ठंडा रख कर सकते हैं.



English Summary: Avoid such dehydration and these methods got shiny skin

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in