Lifestyle

सरसों तेल का इस्तेमाल आपके शरीर के लिए है बहुत गुणकारी, जानें इसके लाभ

सरसों के तेल का उपयोग हर घर में किया जीता है। सब्जी से लेकर कई अन्य तरह के व्यंजनों में सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। सरसों के तेल के गुणों के बारे में आपने अक्सर पहले घर के बड़ों से सुना होगा और वो सच भी है। शरीर के लिए सरसों का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। रात में सोने से पहले शरीर पर सरसों के तेल की हल्कि मालिश आपके शरीर को फीट और तव्चा पर पर निखार लाने का काम करती है

आइये जानते हैं शरीर के किस हिससे पर सरसों के तेल को लगाना गुणकारी होता है।

नाभि पर सरसों के तेल का इस्तेमाल

नाभी पर सरसों के तेल को इस्तेमाल करने से कई तरह के लाभ मिलते हैं। रात को सोने से पहले अगर आप नाभी में तेल को लगाएंगे तो होठ फटने की सभी समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल जाएगा। ऐसा करने से आपके होठ मुलायम और खूबसूरत भी बनेंगे। यही नहीं अगर आप पेट की समस्याओं से परेशान हैं तो भी इससे पेट दर्द, और पेट से जुड़ी अन्य समस्या ठीक होगी।   

पैर के तलवों पर सरसों के तेल का इस्तेमाल

रात में सोने से पहले अगर आप रोजाना सरसों का तेल अपने तलवों पर लगाकर मालिश करते हैं तो ऐसा करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसेक साथ ही ऐसा करने से व्यक्ति की नींद भी अच्छी आती है। पुरुषों के शरीर को स्वस्थ और मजबूत करने का यह एक काफी अच्छा तरीका है। सर्दियों में पैर फट जाए तो सोते समय उन पर सरसों का तेल लगाकर और पिसी हुई हल्दी ऊपर से पैरों मे लगाकर सो जायें । कुछ दिन तक ऐसा करने से फटे हुए पैर ठीक हो जाते हैं।

चोट के निशान पर सरसों के तेल का इस्तेमाल

सरसों का तेल शरीर में पुराने चोट के निशानों को ठीक करने में काफी कारगर साबीत होता है। चोट पर सरसों का तेल तब तक लगाते रहे जब तक वह सूखकर बिल्कुल ठीक न हो जाए।

सिर पर तेल मालिश

सिर पर सरसों के तेल मालिश करने से बालों के साथ-साथ आपके मस्तिष्क को भी फायदा मिलता है। बाल घने होते हैं और वे बहुत जल्दी बढ़ते हैं।



English Summary: Mustard oil is very useful for your body, learn its benefits

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in