1. लाइफ स्टाइल

लौंग वाली चाय के हैं अनेक फायदे, पेट से स्किन तक के लिए लाभकारी

चाय शब्द बोलते ही कुछ लोगों के मन में चाय पीने की इच्छा जग जाती है। कुछ लोग चाय पीने के इतने आदि होते हैं की उन्हें दिन में कम से कम 5 बार से भी ज्यादा चाय पीने की आदत होती है। और कई बार ये उनके लिए हानिकारक भी हाता है। वैसे चाय की अगर बात करें तो आज कई लोग ऐसे हैं जिनकी दिन की शुरूआत चाय की घूंट के साथ होती है। सुबह चाय पीने से उनकी दिमाग़ की ताज़गी बढ़ जाती है। कभी-कभी तो ऐसा होता है अगर उनको चाय ना मिले तो वो सारा दिन थका महसूस करते हैं। चाय में भी कई लोग अलग-अलग तरह की चाय पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग अदरक की चाय पीते हैं, कुछ लोग ग्रीन टी तो कुछ ब्लैक टी और कुछ तेमन टी।

लेकिन, क्या आपने कभी लौंग वाली चाय ट्राई किया है? अगर आप चाय के शौकिन हैं और आपको चाय अच्छी लगती है तो आप एक बार अपने दिन की शुरूआत लौंग वाली चाय के साथ करके देखिए आपके शरीर के लिए काफी फायदा होगा। लौंग वाली चाय हमारे लिए एक औषधि है और ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आइये जानते हैं लौंग वाली चाय पीने के फायदे:

ओरल प्रॉब्लम में काफी फायदेमंद

जो वयक्ति ओरल प्रॉब्लम जैसे मसूड़ों और दातों की समस्या से जूझ रहा है उनके लिए लौंग की चाय काफी फायदेमंद साबीत होती है। नियमित रूप से लौंग वाली चाय पीने से मसूड़ों और दांतों की लगभग सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। इसके सेवन से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया भी साफ हो जाते हैं।  

सर्दी में फायदेमंद

जो वयक्ति सर्दी और सीने में जकड़न से परेशान है तो उसके लिए लौंग वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होगा।

इम्यूनिटि पावर बढ़ती है

लौंग की चाय इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में काफी कारगर साबित होता है। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन दीर होता है।

पेट की समस्या होती है दूर 

जो लोग अक्सर पेट से जुड़ी समस्या जैसे एसिडिटी और पेट दर्द से परेशान रहते हैं उनके लिए लौंग की चाय काकी फायदेमंद है और इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं।

स्किन समस्या में फायदेमंद

स्क‍िन के लिए भी लौंग बहुत फायदेमंद है. नियमित रूप से लौंग की चाय पीने पर स्क‍िन से जुड़ी कई तरह की प्रॉब्लम नहीं होती है.

English Summary: Clove tea has many advantages, beneficial for stomach skin

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News