1. लाइफ स्टाइल

गलत जीवनशैली की वजह से हो रही है ये 5 खतरनाक बीमारियां, रहें सावधान, करें ये उपाय

High blood pressure

High blood pressure

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग बीमारी से घिरते जा रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह जिंदगी में गलत जीवनशैली को माना जा रहा है. यह अक्सर देखा जाता है कि लोग कहीं भी किसी भी चौराहे पर खड़े होकर धूल भरी खाने का सेवन कर रहे हैं, बच्चे अधिक जंक फूड, पिज्जा खा रहे हैं. 

साथ ही वे व्यायाम भी नहीं कर पा रहे हैं, जिस कारण किसी को हृदय रोग, किसी को उच्च रक्तचाप, किसी को मधुमेह, किसी को मोटापा, तो किसी को थायरॉइड जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. आज के युग में लोगों की उम्र कम हो रही है. इसमें भी कहीं न कहीं हमारी गलत जीवनशैली भी एक कारण हैं. आइए जानते हैं बीमारियां और उनसे बचने के उपाय.

हृदय रोग

कोई चीज हृदय की मांसपेशियों और रक्त नलिकाओं की दीवार को प्रभावित करती है, उसे हम हृदय रोग कह सकते हैं. धूम्रपान, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर इनका खतरा बढ़ा देता है.

डायबिटीज

अगर अग्नाशय पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है या जब शरीर प्रभावकारी तरीके से अपने द्वारा स्रावित उस इंसुलिन का उपयोग नहीं कर पाता है, तब डायबिटीज होता है.

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर में धमनियों में रक्तदाब बढ़ जाता है. हृदय जितना ज्यादा रक्त पंप करेगा और धमनियां जितनी संकरी होंगी, ब्लड प्रेशर उतना ही ज्यादा होता है.

अवसाद

भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई काम, सफलता, पैसे और पद के पीछे भाग रहा है. संबंधों में भी अब पहले जैसी मधुरता नहीं रही. लोग आत्मकेंद्रित हो गए हैं, जिससे अकेलापन बढ़ा है. खानपान की आदतें बदल गई हैं. स्लीप पैटर्न भी गड़बड़ा गया है. इनके कारण मस्तिष्क पर हमेशा एक दबाव बना रहता है. इसकी वजह से लोग अवसाद से ग्रसित हो रहे हैं.

कैंसर

जब हमारे शरीर के किसी भी भाग में कैंसर पनपता है, तो कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. ये लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि कैंसर कहां है, किस आकार का है और इसके कारण उस अंग या उतकों को कितना नुकसान पहुंचा है.

व्यायाम एक औषधी

यह किसी से छिपी नहीं है कि व्यायाम कई बीमारियों का रामबाण है. कभी-कभी दवाइयों से ज्यादा प्रभावकारी व्यायाम होता है. इसलिए सुबह-शाम जब भी वक्त मिले हमें व्यायाम करनी चाहिए. इसके अलावा पैदल चलने से भी शरीर में खून का संचार बढ़ता है.

नशा से दूर

नशा चाहे जिस चीज का हो. वह खराब ही होता है. इसलिए हमें शराब, धूम्रपान इत्यादि से दूरी बनाकर रहना चाहिए. यह तनाव, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, हृदय रोग जैसी बीमारी पैदा करता है.

खानपान पर नियंत्रण

अगर हमें मधुमेह, मोटापा थायरॉइड जैसी बीमारी से छुटकारा पाना है, तो हमें खाने में दूध, दही, हरी सब्जियां, फल, दलिया, खिचड़ी आदि को शामिल करना पड़ेगा और घी, तेल जैसे तैलीय चीजों से दूरी बनाकर रहना होगा.

English Summary: How to protect from cancer, high blood pressure cancer Depression diabetes

Like this article?

Hey! I am अभिषेक सिंह. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News