Lifestyle

तरबूज और खरबूज खाकर कब्ज और डायबिटीज जैसी बीमारी को दूर भगाओ

waterlemon

गर्मी के मौसम में तरबूज और खरबूज खाने के अपने फायदें हैं. इसके साथ-साथ इसकी पैदावार से किसानों को अच्छी आमदनी भी होती है. तरबूज और खरबूज खाने से मानव शरीर में होने वाली कई बीमारियों का निदान भी छुपा हुआ है. जैसे तरबूज खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है. इसी तरह खरबूज भी आपकी सेहत को दुरुस्त रखता है और इसमें भी पर्याप्त मात्रा में पानी होने से यह शरीर को हाइड्रेट रखता है. तरबूज को इंग्लिश में वॉटरमेलन भी कहा जाता है. इसकी लगभग 1000 किस्में होती हैं. कहते हैं कि खरबूज का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ऐसे में यह कोरोना बीमारी को रोकने में सहायक साबित हो सकता है.

ये हैं तरबूज खाने के पांच फायदे...

कहते हैं कि तरबूज में लाइकोपिन होता है, जो आपकी बॉडी की स्किन को नई चमक प्रदान करता है.

तरबूज कोलस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखता है, जो दिल की बीमारियों को रोकने में सहायक है.

तरबूज में पानी के साथ-साथ फाइबर भी होता है। इसके खाने से मोटापा घट सकता है। इसे खाने से पेट भरा-भरा रहता है और भूख कम लगती है.

तरबूज में विटामिन 'ए' पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी अच्छा है.

तरबूज खाने से गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि इसमें पानी होता है.

ये हैं खरबूज खाने के पांच फायदे...

खरबूज के बीज भी काफी लाभकारी हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खरबूज के बीच सुखाकर रख लें और फिर इन्हें प्रतिदिन खाने से डायबिटीज होने का खतरा कम किया जा सकता है.

खरबूज दिल की बीमारी और कैंचर से बचाव में असरदार है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन-'सी' होता है, जो इन बीमारियों को रोकने में सहायक है.

खरबूजा गर्मी में शरीर को ठंडक प्रदान करता है। इसमें 95 प्रतिशत पानी के साथ विटामिन और मिनरल्स होते हैं। जो पेट में होने वाली जलन और गैस को दूर करते हैं।

खरबजे में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर्स कब्ज की बीमारी को दूर करते हैं.

खरबूजे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, लोहा, कैलोरी और विटामिन ए और बी की मात्रा भी भरपूर होती है। जो शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.



English Summary: These are the Health benefits of watermelon and melon

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in