Lifestyle

सूरजमुखी के बीजों का सेवन दूर करेगा महिलाओं की कई समस्याएं, जानिए कैसे?

Sunflower Seeds

Sunflower Seeds

आजकल हर कोई अपने काम के चलते खानपान का खास ध्यान नहीं रख पाते हैं. इसकी वजह से सेहत बिगड़ने लगती है और कई गंभीर बीमारियों के शिकार होने लगते हैं. यह समस्या महिलाओं में अधिकतर देखी जाती है.

कई महिलाएं अपने खानपान पर पूरी तरह ध्यान नहीं रखती हैं, जो कि आगे चलकर किसी बड़ी बीमारी को न्यौता देने के लिए काफी है. ऐसे में अगर महिलाएं सूरजमुखी के बीज का सेवन करें, तो वह कई बीमारियों से छुटकारा पा सकती हैं. आइए आपको सूरजमुखी के बीज के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

शरीर को मिलेगी ऊर्जा

अधिकतर महिलाएं खुद को तंदुरुस्त रखने के लिए कई व्यायाम करती हैं, ताकि वह कई बीमारियों से दूर रहें. व्याम करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं, लेकिन अगर महिलाएं व्यायाम करने के बाद एक मुट्ठी सूरजमुखी के बीजों का सेवन करेंगी, तो इससे उन्हें और अच्छा फायदा होगा. बता दें कि इन बीजों में विटामिन-बी1 मौजूद होता है, जो शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है.

बढ़ता वजन करे कम

मौजूदा समय में बढ़ते वजन से सिर्फ पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी परेशान हैं. ऐसे में महिलाएं अगर सूरजमुखी के बीज का इस्तेमाल करती हैं, तो उन्हें काफी मदद मिल सकती है. बता दें कि इन बीजों में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो दिल को सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा सूरजमुखी के बीज शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकालने में मदद करते हैं और इनका मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में अहम रोल होता है.

हार्मोनल संतुलन को रखे नियंत्रित

सूरजमुखी के बीज शरीर में हार्मोनल संतुलन को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं, क्योंकि इनमें 100 अलग-अलग तरह के एंजाइम होते हैं, जो इस काम में मदद करते हैं. अगर महिलाएं सूरजमुखी के बीजों का सेवन करती  हैं, तो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को संतुलित करने और प्रीमेन्स्टुअल सिंड्रोम, थायरॉइड के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिलती है.

पाचन तंत्र रहेगा मजबूत और स्वस्थ

अगर आप सूरजमुखी के बीजों का सेवन करते हैं, तो पाचन तंत्र मजबूत और स्वस्थ बना रहेगा, क्योंकि इनमें मौजूद एंजाइम पाचन रस के स्राव को नियंत्रित करते हैं. इसके अलावा शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करते हैं.

(यह लेख सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. अगर आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय करते हैं, तो उससे पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.)



English Summary: Consuming sunflower seeds will remove many problems for women

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in