Lifestyle

कब्ज़,गैस और दूसरी समस्याओं का समाधान - 'छाछ'

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से कई तरह कि समस्याएं पनप रही हैं. इसलिए ठंडे तरल पदार्थों का सेवन करना बहुत फायदेमंद है. आज हम आपको छाछ (लस्सी ) के अनगिनित फायदों के बारे में बताएंगे जो आपको ठंडा रखने के साथ -साथ कई तरह की समस्याओं से भी निजात दिलाने में लाभकारी है.

कब्ज से निजात :

अगर आप अपने ख़राब खान - पान की वजह से कब्ज के शिकार हैं तो आप रोज़ाना छाछ (लस्सी )में अजवाइन को मिलाकर पिएं. इससे आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से निजात पा लेंगे. इसके सेवन से आपका पेट भी स्वस्थ रहेगा.

पाचन तंत्र मजबूत : 

अगर आपका गर्मियों में ज्यादा खाने का मन नहीं करता तो आप ठंडी छाछ  (लस्सी ) में भुने जीरे के चूर्ण, काली मिर्च के चूर्ण और सेंधा नमक के चूर्ण को एक समान मात्रा में अच्छे से मिलाकर रोज़ाना सेवन करें. इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहेगा और आप भी अपने अंदर एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे.

आंख संबंधित समस्या :

अगर आपको गर्मियों में तेज धूप के कारण आँखों में जलन होने लगती है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए ताज़ी मलाई को अपनी पलकों पर लगाएं. इसके अलावा रोज़ाना ठंडी छाछ (लस्सी )का सेवन करें.

'लू' से बचाव :

अगर आपको गर्मियों में तेज धूप से जल्दी 'लू' लग जाती है तो आप इस समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन छाछ(लस्सी ) का सेवन करें. क्योंकि यह ठंडी होती है और ये आपके शरीर की गर्मी को बाहर निकाल कर उसे ठंडक प्रदान करती है.

हड्डियां को करें मजबूत  :

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी रहती है तो आप छाछ का सेवन करें क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा भी काफी अधिक होती है. इसका रोज़ाना सेवन हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और आपको गर्मीं की तेज धूप से भी बचाता है.

चेहरे में चमक :

अगर गर्मियों में उड़ती धूल-मिट्टी सीधा आपके चेहरे पर आकर चिपक जाती है तो आप रोज़ाना सोने से पहले 2 चम्मच छाछ (लस्सी )में थोड़ा सा बादाम तेल और गुलाबजल की कुछ बूंदों को अच्छे से मिलाकर रूई से अपने चेहरे पर लगाए और अपने हाथों से धीरे-धीरे से रगड़ें . करीब आधे घंटे तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद  हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.



Share your comments