Lifestyle

इन दिनों देश - विदेश में बढ़ रहा है, इस सब्ज़ी का ट्रेंड

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको बाहरी खाना ही पसंद होता है. इस वजह से आये दिन लोग नई - नई बीमारियों के शिकार होते जा रहे है. क्योंकि बाहरी खाने से उनके शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते. इसलिए आज हम आपको एक ऐसी हरी सब्ज़ी के सेवन करने के बारे में बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इस हरी सब्जी का नाम कुछ और नहीं बल्कि पालक है.आज के दौर इस सब्ज़ी की मांग देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी बढ़ रही है. गौरतलब है कि डॉक्टर्स भी इसका सेवन करने की सलाह देते है. पालक एक ऐसी सब्ज़ी है जिसमें भरपूर में कई तत्व शामिल होते है जैसे- मिनरल्स, विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, आयोडीन, कैरोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, सोडियम, फॉस्फोरस, अमीनों एसिड आदि.  ऐसे में आइए आज हम आपको बताते है कि पालक शरीर के लिए  कितना फायदेमंद है -

झुर्रियों से निजात

पालक में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इसका रोज़ाना सेवन करने से आपके चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाती है  और इसके साथ ही आपके चेहरे पर एक नई चमक भी आती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी

पालक में विटामिन -सी  की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए पालक का जूस पीना काफी लाभकारी होता है.

एंटी-कैंसर

पालक फ्लेवोनोइड से समृद्ध सब्ज़ी है. पालक हमारे पेट और त्वचा को कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी से बचाती है और इसके साथ ही पालक हमें आक्रामक प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षा प्रदान करने में भी काफी हद तक मदद करती है.

एनीमिया से बचाव

अगर आप पालक का नियमित सेवन करते है, तो ये आपको एनीमिया से बचाती है. इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है. क्योंकि हमारे शरीर के लिए आयरन ऊर्जा बढ़ाने के लिए काफी आवश्यक है.

आँखों की रोशनी तेज

पालक का रोज़ाना सेवन करने से आँखों की रोशनी तेज होती है. इसके साथ ही ये आँखों को सुरक्षित रखने में भी काफी लाभकारी होता है.

बालों को मजबूत 

इसका रोज़ाना सेवन करने से बालों को मजबूती और चमक मिलती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व बालों के विकास में काफी उपयोगी है.

कब्ज़ में असरकारी

 इसका रोज़ाना सेवन करने से पाचन तंत्र  मजबूत बनाता है और पेट संबंधित रोगों से भी निजात मिलती है. कब्ज़ की समस्या से भी निजात दिलवाता है.



Share your comments