Lifestyle

गर्मियों में खरबूजा देगा भरपूर सेहत

गर्मियों के मौसम में आने वाला स्वादिष्ट खरबूजा, स्वाद के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. खरबूजा एक बेहद ही महत्वपूर्ण कद्दूवर्गीय फसल है. खरबूजे में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. ज्यादातर इसका सेवन ताजा ही किया जाता है. अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो खरबूजा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और यह आपके शरीर को डिहाइट्रेशन से बचाने में मददगार होता है. वास्तव में खरबूजा कई तरह के पोषक तत्वों का खजाना होता है. अगर इसकी खेती की बात करें तो खरबूजे की खेती मुख्यत: उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार, तेलंगाना आदि राज्यों में की जाती है. इसका उपयोग सलाद के रूप में किया जाता है. आइए जानते हैं कि वे कौन-कौन से फायदे हैं जो खरबूज से होते है -

 पानी की कमी

खरबूजा शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते है. यह आपकी त्वचा को डिहाइट्रेड होने से बचाए रखने में मदद करता है. गर्मी में इसके पानी का आप जितना सेवन करेंगे वह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा.

बढ़ती उम्र रोकने में सहायक

खरबूजे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्साइड पाए जाते हैं जो आपकी बढ़ती उम्र को रोकने में मददगार साबित होता है. यह आपके शरीर और त्वचा को जवां बनाए रखने में सहायक होता है.

दिल के दौरे में सहायक

खरबूजे का सेवन आपके दिल को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है. जब भी रक्त नलिकाओं में रक्त के जमने या धक्का बनने से रोकने में यह कारगार साबित होता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

खरबूजे के गूदे को चेहरे पर लगाने से त्वचा को राहत मिलती है. इससे धूप से झुलसी हुई त्वचा ठीक हो जाती है. इसके अलावा त्वचा में नमी बरकरार रहने के साथ ही ताज़गी दिखाई देती है.

आंखों के लिए असरकारक

खरबूज में मौजूदा विटामिन-ए त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें भारी मात्रा में बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है जो आंखों के लिए लाभप्रद होता है.

पाचन संबंधी समस्या


अगर आपको किसी भी तरह से पाचन संबंधी कोई समस्या होती है तो खरबूजे को आप अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करें. यह पाचन में सहायक होगा और कब्ज की समस्या से भी राहत दिलवाने में मदद करेगा

पेट की गर्मी को कम करे

अगर आपके शरीर में गर्मी की समस्या बढ़ गई है और पानी की कमी होने लगी है तो खरबूजा आपकी सेहत के लिए और पेट की गर्मी को शांत करने के लिए असरकारक है.



Share your comments