1. लाइफ स्टाइल

जानें ! मीठे रूह अफ़ज़ा का ये सच

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

रूबी रेड ड्रिंक का मीठा, ताज़ा स्वाद गर्मियों में काफी लोकप्रिय है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रूह अफ़ज़ा के कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हैं. इसे लंबे समय तक दवा में इस्तेमाल किया गया है. इसमें कई तरह की जड़ी-बूटियाँ, फल और सब्जियाँ शामिल हैं. इसे भारत के साथ - साथ पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी बहुत पसंद किया जाता है. यह एक यूनानी फॉर्मूले पर आधारित सिरप है. जिसकी वजह से डॉक्टर्स भी इसे गर्मियों में पीने की सलाह देते है. क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. इसे हम लस्सी, फालूदा, मिल्कशेक, कुल्फी और शर्बत आदि बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं.फायदे-

डिहाइड्रेशन से बचाव :

क्योंकि इसमें सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, सल्फर, फॉस्फोरस आदि तत्व शामिल होते है. जिससे लू नहीं लगती, बुखार नहीं होता और थकान महसूस नहीं होती.

शरीर में ऊर्जा :

रूह अफज़ा पीने से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर काफी बढ़ जाता है. जिससे हमारे शरीर में रक्त की मात्रा व गुणवत्ता में बढ़ोतरी होती है. इसके साथ ही खून बढ़ने से शरीर ज्यादा सक्रिय और ऊर्जावान महसूस करता हैं.

पेट समस्या से निजात :

अगर आपको गर्मियों में उलटी-चक्कर, डायरिया, पाचन समस्या या फिर पेट संबंधित समस्या होती है तो रूह अफज़ा का शरबत जरूर पिएं. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी. जिससे आपके शरीर में नाइट्रोजन की मात्रा संतुलित होगी और आप गर्मियों में इन समस्या से बच सकेंगे.

English Summary: benefits of rooh ahfza drinks

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News