Lifestyle

चिलचिलाती गर्मी में ये जूस देंगे आपको भरपूर ठंडक

अप्रैल का महीना शुरू हो चुका है. ऐसे में चिलचिलाती धूप और गर्मी का मौसम तेजी से जोर पकड़ेगा. गर्मियों में तपती हुई धूप में लगातार पसीना निकलने से शरीर के अंदर पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन का सबसे ज्यादा खतरा बना रहता है. ऐसे में बार-बार बदलते मौसम के चलते आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. इसीलिए गर्मियों के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के लिए कोल ड्रिंक्स और आइसक्रीम के अलावा काफी सेहत से जुड़े प्राकृतिक पेय पादर्थ है जिनका सेवन हम कर सकते है. इसके अलावा अप्रैल में नवरात्रि का त्यौहार भी शुरू हो रहा है ऐसे में जो लोग व्रत रखते है उनके लिए भी जूस का सेवन काफी फायदेमंद होता ही है. नवरात्रि के व्रत के दौरान जूस का सेवन करने से कई तरह के लाभ होते है-

मट्ठा - मट्ठा यानी की छाछ गर्मियों के लिए अमृत माना जाता है. यह गर्मियों के दिनों में शरीर को ठंडक पहुंचाने का कार्य करता है और शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है. मट्ठा शरीर को ठंडक पहुंचा कर शरीर को गर्मी के दुष्प्रभाव से बचाए रखने में मददगार साबित होता है. इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन बी, पौटेशियम, प्रोटीन की मात्रा प्रचुर होती है. इसको पीने से शरीर में ताजगी आ जाती है और पाचन भी ठीक हो जाता है.

तरबूजः  गर्मियों का सीजन जब भी आता है तो तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है. इसीलिए गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए तरबूज बेहद ही अच्छा स्त्रोत है. तरबूज के रस में विटामिन सी, बी, बी2, बी 3 आदि भी प्रचुर मात्रा में होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है.

नारियल पानीः सामान्य रूप से एक नारियल में लगभग 200 से 250 मिलीलीटर पानी की मात्रा पाई जाती है. चूंकि इसमें कम कैलोरी होती है जो कि आपके शरीर के वजन को घटाने में सहायक होता है. इस नारियल पानी में संपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते है. साथ ही नारियल पानी आपको ठंडक देने के साथ आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करता है. नारियल का पानी आपके शरीर में जरूर लवणों की मात्रा को नियंत्रित बनाए रखने में मदद करता है.

पुदीनाः गर्मी का मौसम आते ही धूप तेज हो जाती है और गर्म लू भी तेज हो जाती है. जब भी आप बाहर जाते है तो लू से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में पुदीना का जूस पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और गर्मी से राहत भी मिलती है. अगर आप दही में थोड़ा सा पुदीना डालकर खाएंगे तो आपको इससे आराम महसूस होगा.

नींबू पानीः अगर हम नींबू पानी की बात करें तो इसको देसी कोल्ड ड्रिंक भी कहा जाता है. यह प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेड, विटामिन, और मिनरल्स आदि से भरपूर होता है. यह विटामिन सी का बेहद अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें फोलेट और विटामिन ई की मात्रा मौजूद होती है.

आम पन्नाः गर्मी में आम का फल बच्चों और महिलाओं सभी के लिए फायदेमंद होता है. गर्मी में आम का पना बच्चों और महिलाओं के लिए पसंदीदा पेय पदार्थ होता है. इसमें मीठी सुंगध, बेहतरीन स्वाद और पौष्टिकता तीनों का मिश्रण होता है. गर्मियों का आम का पन्ना पीने से पाचन सही रहता है.



Share your comments