Lifestyle

इस खबर को पढ़ने के बाद आप सब्जीवाले से धनिया जरूर खरीदेंगे...

भारतीय में धनिया का इस्तेमाल मुख्यरूप से खाने को बेहतरीन रूप से सजाने के लिए किया जाता है. हरे धनिये की पत्तियां खाने और बीज दोनों के ही स्वाद को बढ़ा देती हैं. अगर धनिए की पत्ती से खाने की गार्निशिंग की जाए तो खाने की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. भारत में अगर हरे धनिया की बात करें तो इसको सिलेंट्रो के नाम से जाना जाता है. इस जड़ी बूटी का उपयोग पूरी दुनिया में व्यापक रूप से व्यंजन में मसाले के रूप में इस्तेमाल होता है. धनिये में कई तरह के एसिड, खनिज और विटामिन पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. यह त्वचा की सूजन, अधिक कोलेस्ट्रॉल, दस्त, मुंह का अल्सर, एनीमिया, अपचन, मासिक धर्म, चेचक, जैसे विकारों के उपचार में काफी सहायक होता है. तो आइए जानते हैं कि कौन से वह फायदे हैं जो धनिया का सेवन करने से आपको प्राप्त हो सकते हैं.

पाचन के लिए फायदेमंद

यदि आपको पाचन संबंधी कोई भी समस्या है तो आपके लिए धनिया का सेवन फायदेमंद है. दरअसल, धनिया सूजन को कम करने में काफी ज्यादा मदद करता है. धनिया पाचन तंत्र के अन्य लक्षण जैसे गैस, सूजन और चिड़चिड़ापन आदि से छुटाकारा दिलाने में काफी मदद करता है. इसका उपयोग आंतों को पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद देता है.

 एलर्जी में फायदा

धनिया की तासीर ठंडी होती है. यह एलर्जी को शांत रखने में काफी मदद करता है. यह एलर्जी के आम लक्षणों जैसे खुजली, सूजन को दूर करने में काफी मदद करता है. त्वचा पर इसका उपयोग करने के लिए एक चम्मच शहद और पिसे हुए धनिये का पेस्ट बनाकर मिला लें.

गठिया में राहतपूर्ण

अगर आपको किसी भी तरह की गठिया की समस्या है तो राहत पाने के लिए आप धनिया का सेवन कर सकते हैं. धनिया में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. धनिया के बीज का तेल भी गठिया रोग में काफी मददगार होता है.

 वजन कम करने में सहायक

अगर आप वसा को जलाने वाले खाद्य पदार्थों का प्रयोग करते हैं तो आपका वजन आसानी से कम हो सकता है. इसीलिए अगर आप अपने वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो धनिये का बीज आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है. धनिये के बीज से बना काढ़ा रक्त में लिपिड के स्तर को घटा देता है जिससे राहत मिलती है.

त्वचा के लिए

धनिया में कीटाणुनाशक, विषहरण, एंटीसेप्टिक, और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो क्जिमा, सूखेपन को कम करने में काफी सहायक होते हैं. ये त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से पूरी तरह से रोकने का कार्य करती है. इसके साथ ही यह बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी सहायक होता है.



Share your comments