औषधीय गुणों से भरपूर इलायची

आमतौर पर खाने का स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए हर घर में हरी इलायची का उपयोग किया जाता है। यह छोटी इलायची के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इलायची को आमतौर पर हम लोग मुखवास या फिर मसाले के तौर पर ही उपयोग करते है लेकिन इसके अलावा भी इलायची के काफी ज्यादा असरदार फायदे है। तो आइए जानते है क्या है सेहत के लिए इलायची के फायदे

इलायची का पौधा :

अगर हम इलायची के पौधे की बनावट के बारे में बात करें तो ये छोटी इलायची का पौधा सदा हरा और पांच से दस फुट तक ऊंचा होता है। इसके पत्ते बर्छे की आकृति के और दो फीट तक लंबे होते है। इलायची का पौधा बीज और जड़ दोनों से उगता है। इसकी फसल तीन से चार वर्ष में तैयार हो जाती है और इसमें इतने ही समय में गुच्छे लगने लगते है।

इलायची के औषधीय गुण :

1. खराश : यदि आपका गला बैठा हुआ है या गले में किसी भी तरह की खराश है तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबा कर खाएं और गुनगुना पानी पीए।

2. छाले : यदि आपके मुंह में किसी भी तरह से छाले हो गए है तो बड़ी इलायची को महीन पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री लगाकर जुबान पर रखें।

3. खांसीः सर्दी खांसी और जुकाम हो जाने पर एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग, पान के पत्ते के साथ इलायची को दबाकर खा सकते है

4. बदहजमीः यदि आपने केले अधिक मात्रा में खा लिए है तो तत्काल एक इलायची को खा सकते है केले आसानी से पच जायेंगे।

5. सूजनः यदि गले में किसी भी तरह की सूजन आ गई है तो मूली के पानी में इलायची पीसकर सेवन करने से काफी ज्यादा लाभ होता है।

इलायची के फायदेः

1. अस्थमा के फायदे : इलायची अस्थमा जैसी बीमारियों और उनकी समस्याओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है।

2. पाचन तंत्र में सहायक : इलायची पाचन तंत्र को काफी ज्यादा उत्तेजित करती है जिससे अम्ल बढ़ने के कारण पेट फूलने जैसी समस्याओं से काफी लाभ होता है।

3. सीने की समस्या में सहायक : सीने में जलन और गैस की समस्याओं को दूर करने में इलायची काफी ज्यादा लाभदायक होती है।

4. बीमारी को दूर करने में सहायक : इलायची का प्रतिदिन सेवन कई तरह की बीमारियों को दूर करने में भी काफी सहायक होता है।

5. अंगों की समस्या : इलायची में पाए जाने वाले अनुतेजक तत्व, शरीर के विभिन्न अंगो और जोड़ों में अकड़न की समस्या को दूर करती है।

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण

Comments