1. लाइफ स्टाइल

इलायची खाने के अनेकों फायदे, पाचन को भी रखती है दुरुस्त

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

इलायची एक ऐसा मसाला है, जो हर भारत की हर रसोई में आसानी से मिल जाता है. यह देखने में भले ही छोटी होती है, लेकिन इससे हमारे शरीर को काफी फायदे होते है. इसका उपयोग कई बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल घरेलू नुस्खों के रूप में भी कर सकते हैं. इलायची खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, इसमें उतने ही गुण भी पाए जाते हैं. जिसकी वजह से यह हमारे स्वास्थ्य को कई लाभ होते है. आइए एक नजर में देखते हैं कि इलायची से क्या-क्या फायदे हैं. कैसे आप इलायची को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

इलायची दो प्रकार की होती हैः

इलाजयची दो प्रकार के होती हैं. एक छोटी और हरी इलायची और दूसरी बड़ी, भूरे रंग की. दोनों के गुणों में खास अंतर होता है. अगर बड़ी इलायची की बात करें, तो इसमें कुछ खास किस्म के पोषक तत्व, फाइबर और तेल होते है. ये कई तरह की बीमारियों को दूर करने में कारगर साबित है. बड़ी इलायची को खाने से  स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटैशियम के गुणों से भरपूर होता है. ये सभी तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मददगार होते हैं. साथ ही ब्लड-सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने का काम करते हैं. एरोमा युक्त मसालों की सबसे बड़ी खूबी ये होती है कि ये त्वचा की भी देखभाल करते हैं.

इलायची के फायदे

इलायची में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. छोटी इलायची आपके दिल के लिए ही नहीं लंग्स के लिए भी अच्छी है, साथ ही फेफड़ों में ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाती है. यह अस्थमा, जुकाम और खांसी जैसे रोगों से राहत दिलाने में फायदेमंद है. अग किसी को बीपी से जुड़ी समस्या है तो ये उसको भी नियंत्रित कररने मं मददगार है. इसका सेवन रक्तचाप को कंट्रोल करने में भी किया जाता है. बता दें कि इलायची की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका उपयोग शरीर को गर्मी देने के लिए कर सकते हैं. इलायची ठंड के मौसम में शरीर को गर्मी देने के लिए अच्छी होती है.

मुंह की बदबू को दूर करता है इलायचीः

इसके अलावा इलायची का इस्तेमाल मुंह की बदबू को दूर करने के लिए किया जाता है. इससे माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं, छोटी इलायची दिल की धड़कन को सही रखने में मददगार साबित होती है. इसी के साथ अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है, तो इलायची आपके लिए फायदेमंद है. आप छोटी इलायची को पकाकर तैयार पानी पी सकते हैं. यह कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है.

उर्जा का श्रोत है इलायचीः

इलायची में मैग्नेशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिज तव्त होते हैं. जोकि हमारे शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है. जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी होती हैं, उनके लिए इलायची का सेवन करना अच्छा होता है. आप चाय में इलायची डालकर पिएंगे, तो इससे आपके शरीर में पाए जाने वाली शुगर यानि इन्सुलिन का स्तर सामान्य बना रहेगा.

खांसी के उपचार में सहायक है इलायचीः

इसी के साथ अगर आपको खांसी हो गई है,  तो आप रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची चबाकर करीब दो से तीन दिन तक खाएं,  इससे आपकी खांसी जल्द ही ठीक होने लगेगी ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इलायची की तासीर बेहद गर्म होती है, जिसकी वजह से खांसी में राहत मिलती है. इलायची वजन को कम करने में भी मदद करता है. आप अपने खाने में इलायची डालकर बनाएं। इससे भोजन और इलायची दोनों के पोषत तत्व आपका वजन घटाने में मदद करेंगे.

English Summary: Cardamom is very good for our health know more facts about Cardamom

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News