1. लाइफ स्टाइल

मोटापा के अलावा हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है हरी इलायची का काढ़ा

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग रसोईघर में तरह-तरह के चीजों को अपनाते रहते है. उन्हीं चीजों में से एक हरी इलायची भी है. यह तक़रीबन हर घर के रसोईघर में आसानी से मिल जाता है.  इसका इस्तेमाल लोग विशेष रूप से खाने का स्वाद और खुश्बू बढ़ाने के लिए करते है.  लेकिन यह छोटी इलायची स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठते रहते है. जिनमे पहला यह सवाल होता है कि इसका सेहत पर कैसा असर पड़ेगा, इसकी तासीर गर्म है या ठंड़ी. जबकि सच्चाई यह है कि छोटी हरी इलायची की तासीर गर्म होती है. तो आइये आज हम आपको छोटी हरी इलायची से मिलने वाले कुछ ऐसे फ़ायदे के बारे में बताते है जिनसे आप अभी तक अनजान है- 

छोटी हरी इलायची के फायदे

1. पाचन क्रिया

छोटी हरी इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम के अलावा कई और खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में होते हैं। जो पाचन क्रिया में सुधार करने के साथ-साथ कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से राहत दिलाने में भी मददगार है। 

2. सर्दी में इलायची का सेवन

आयुर्वेद के मुताबिक, छोटी हरी इलायची की तासीर गर्म होती है जिस वजह से इसका सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. सर्दी के मौसम में रोजाना रात को 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ 2 इलायची सेवन करने से शरीर से कई तरह की बीमारियां दूर रहती है.

यहा भी पढ़े: औषधीय गुणों से भरपूर इलायची

3. फेफड़े स्वस्थ

हरी इलायची इंफैक्शन दूर करने में भी काफी मददगार है. इसका सेवन करने से सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, जुकाम, फेफड़ों की परेशानी शरीर से दूर होती है.

4. हाई ब्लड प्रेशर

प्रतिदिन 2 इलायची का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या से बहुत राहत मिलती है.

5. वजन करें कंट्रोल

अगर आपका मेटाबॉलिज्म (यह एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आपका शरीर भोजन को ऊर्जा में तब्दील करता है) स्लो है तो इलायची आपके लिए लाभकारी है. यह मेटाबॉलिज्म में सुधार करके वजन कम करने में मदद करता है.

6. तनाव से छुटकारा

डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्या को दूर करने में भी इलायची फायदेमंद है| अगर आप मानसिक रूप से उलझन महसूस कर रहे हैं तो इलायची का काढ़ा बना कर पीएं इससे आपकों आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

7. भरपूर नींद

अगर आपकों अच्छी तरह से नींद नहीं आती है तो सोने से पहले छोटी हरी इलायची का सेवन करें। इसका सेवन करने से आपकों अच्छी नींद आएगी।

विवेक राय, कृषि जागरण

English Summary: Apart from obesity, it is helpful to control high blood pressure. The decoction of green cardamom

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News