Lifestyle

सेहतकारी गुणों से भरपूर अंजीर के फायदें

अंजीर एक ऐसा स्वादिष्ट फल है जिसमें कई तरह के गुण मौजूद होते है. ये एक ऐसा फल है जिसे सुखाकर हर मेवे में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि अंजीर खाना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इसे काफी हेल्दी ड्राइफ्रूट भी माना जाता है जिसमें कई तरह के कैलोरी, फाइबर के गुण मौजूद होते है. इसके साथ ही कई तरह की बीमारियों का इलाज करने में ये काफी असरकारी माना जाता है।

अंजीर के बारे में :

अंजीर एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन, कैल्शियम, ए, बी, सी की भरपूर मात्रा होती है। एक अंजीर में लगभग 3 कैलोरी होती है. अंजीर को पौटेशियम का काफी अच्छा स्त्रोत है जो कि रक्त शर्करा और रक्तचाप को नियंत्रित करने में काफी ज्यादा मदद करता है. इसके अलावा सूखे अंजीर में फेनोल, ओमेगा होता है. अंजीर में कैल्शियम काफी होता है जो कि हड्डियों को मजबूत करने में काफी मदद करता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बन, फाइबर आदि भी बहुतायत मात्रा में होता है.

अंजीर के उपयोग :

1. वजन घटाने में सहायक :

अंजीर वजन घटाने में सहायक होता है. इसका सेवन करने से मोटे लोगों को काफी फायदा होता है. लेकिन यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि जरूरत से ज्यादा अंजीर का सेवन आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

2. यौन रोगों का उपचार :

अंजीर का इस्तेमाल ज्यादातार यौन रोगों के उपचार के लिए भी किया जाता है. इसके साथ ही गर्भवती स्त्रियों के लिए भी अंजीर का सेवन काफी मह्तवपूर्ण माना गया है.

3. हड्डियों के लिए उपयोगी :

अंजीर का सेवन आपके हड्डियों को मजबूत रखने में बेहद ही सहायक होता है. क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम होता है.

4. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक :

अंजीर में पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद ही ज्यादा सहायक होता है. इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र से अतिरिक्त कोलेस्ट्ल को आसानी से साफ कर देता है.

5. हद्य रोग से बचाव :

कोरोनरी हदृय रोग एक बेहद ही घातक रोग है जो कि मुख्य रक्त वाहिकाओं को अपना शिकार बना कर रक्त प्रवाह को बाधित कर देता है. अंजीर का सेवन आपके रक्त को ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करती है.

6. आंखों के सेवन के लिए लाभकारी :

अंजीर का सेवन आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. चूंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है तो यह आसानी से आपकी दृष्टि को बढ़ाने और मैक्युलर डीजेनरेशन को रोकने में मदद करता है.

7. गले के दर्द से राहत :

अंजीर का सेवन ना केवल आपके गले के दर्द को कम करता बल्कि ये गले की सूजन को कम करने में बेहद ही सहायक होता है. यह खांसी और अन्य श्वास प्रणाली से संबंधित विकारों को दूर करने में काफी सहायक होता है.

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण



Share your comments