1. लाइफ स्टाइल

खांसी और जुकाम के दौरान इन चीजों का सेवन करने से बचें

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
how to prevent catching a cold from someone

सर्दी और खांसी का सर्दियों में होना बहुत आमबात है. खांसी और जुकाम का संक्रमण आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर या कभी-कभी हफ्तों में बिना किसी इलाज के ठीक हो जाता है. थोड़ी सावधानी बरत कर और एक स्वस्थ आहार योजना का पालन करके आप आसानी से इस सर्दी में खांसी और सर्दी से छुटकारा पा सकते हैं. आपको बस इतना पता होना चाहिए - खांसी और ठंड के दौरान खाने के लिए किस तरह के खाद्य पदार्थ या पेय का सेवन करना चाहिए. तो आइये जानते है उन  खाद्य पदार्थ  और पेय के बारे में…

खांसी और ठंड में खाए ये फल और सब्जियां

कई फल और सब्जियां हैं जो वास्तव में सर्दी और फ्लू के संक्रमण को ठीक करने में बहुत सहायक हैं...

सेब

यह फल वास्तव में आम सर्दी जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है. न्यूट्रीशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सेब में फाइटोकेमिकल एंटीऑक्सिडेंट तत्व होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट आपकी प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और पुरानी बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं.

cold cough remedies

बेल मिर्च

विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अध्ययनों के अनुसार, बेल मिर्च ठंड से जल्दी और तेजी से छुटकारा पाने में काफी मददगार  है. लोग आमतौर पर विटामिन सी का सेवन करने के लिए संतरे की ओर रुख करते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि मिर्च में भी एक उदार राशि है. वे बहुत बहुमुखी हैं और सलाद, पास्ता व्यंजन आदि के रूप में आसानी से आपके आहार में शामिल की जा सकती हैं.

ब्लू बैरीज़

ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं जो अपने एंटी-एजिंग प्रभावों के लिए अच्छी तरह से जानी जाती हैं. लेकिन, एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में भी सहायक होते हैं और इसलिए ये खांसी और जुकाम का अचूक इलाज हैं.

पालक

पालक एक स्वस्थ सब्जी है और इसे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बढ़िया कहा जाता है. यह न केवल पाचन-विनियमन करने वाले फाइबर के साथ पैक किया जाता है, बल्कि पालक में विटामिन सी भी होता है और जैसा कि हमने पहले भी बताया कि विटामिन सी एक शक्तिशाली पोषक तत्व है जो आम सर्दी को रोकने और बीमारी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

how to prevent being sick

अंडे

अंडे, विशेष रूप से जर्दी, उच्च प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पोषक तत्व होते हैं. अंडे में विटामिन डी की उच्च मात्रा होती है - एक विटामिन जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने के साथ-साथ विनियमन में बहुत महत्वपूर्ण है.

खांसी और ठंड में बचने के लिए भोजन

तले हुए स्नैक्स

तले हुए स्नैक्स जैसे नगेट्स, पकोड़े और चिप्स वसा में उच्च होते हैं और स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं. अगर आप नियमित रूप से इन तले हुए स्नैक्स का सेवन करते हैं तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बना देगा. इसलिए खांसी और जुकाम होने पर सभी तली हुई चीजों से परहेज करें.

कैफीनयुक्त पेय

जब आप निर्जलीकरण कर रहे हों तो खांसी और जुकाम होने पर कैफीन युक्त पेय से बचना चाहिए. कैफीन युक्त पेय जो आपको नहीं पीना चाहिए उनमें कॉफी, एनर्जी ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक और चाय शामिल हैं.

apple

शराब

शराब स्वास्थ्य के लिए कभी अच्छा नहीं होता है लेकिन ठंड और फ्लू के दौरान यह आपके स्वास्थ्य को खराब करता है. शराब भी एक डीहाइड्रेटिंग ड्रिंक है और इसीलिए इसे पीने से बचना चाहिए. इसके अलावा, यह प्रतिरक्षा प्रणाली के काम को प्रभावित करता है और बहुत अधिक शराब पीने से आपको संक्रमण होने की अधिक संभावना है.

English Summary: Health Benefits : Eating and drinking these things should be avoided during cough and cold

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News