1. लाइफ स्टाइल

चाय में शामिल करें यह मामूली चीजें, बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी और रहेंगे फिट

हम में से अधिकांश भारतीय चाय के गर्म कप से अपने दिन की शुरुआत करना पसंद करते हैं. चाहे वो अदरक की चाय हो, इलायची की चाय हो या फिर मसाला चाय हो, यह हर स्वाद में और हर अवतार में हमारे देश में पसंद की जाती है. यदि आप चाय से प्यार करने वालों में से हैं, तो हम आपको इसे प्यार करने का एक और कारण बताने जा रहे हैं.अगर आप इसमें सही सामग्री मिलाते हैं तो चाय स्वास्थ्यप्रद पेय में से एक हो सकती है. इन स्वस्थ सामग्रियों को शामिल करने से आपकी चाय विशेष बन जाती है.हाल के दिनों में, एक अच्छी प्रतिरक्षा (Good Immunity) होना वास्तव में हम सभी के लिए महत्वपूर्ण हो गया है. तो आज हम अपने इस लेख में चर्चा करेंगे कि एक कप चाय को स्वस्थ और इम्युनिटी बूस्टर बनाने के लिए हमें किन चीजों को जोड़ना चाहिए,तो आइए जानते है इस बारे में....

स्वस्थ चाय सामग्री (Healthy Tea Ingredients)

1.अदरक (Ginger)

इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करता है. इसके कई अन्य लाभ भी हैं यह मतली की समस्या, मांसपेशियों में दर्द को कम करता है यह आपकी  चाय में एक अद्भुत स्वाद भी  जोड़ता है.

ये खबर भी पढ़े:जानिए क्या है भारतीय मसालों का ग्रहों से संबंध और इनके राज

2.लौंग (Clove)

इसमें कई औषधीय गुण होते हैं. लौंग वास्तव में लोकप्रिय है क्योंकि लोग ज्यादातर  ठंड और खांसी में इसका उपयोग करते हैं. लौंग वायरस को नष्ट करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है और सांस नाली को साफ करने में फायदेमंद है. यह एक उच्च  एंटीऑक्सिडेंट हैं इसलिए यह संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते हैं.

3.मुलेठी (Mulathi)

यह सबसे अच्छा प्रतिरक्षा बूस्टर (Immunity Booster) में से एक है. यह उन लोगों के लिए फ़ायदेमंद है जो खांसी और सर्दी से पीड़ित हैं. यह श्वसन नालियों को साफ करने में मदद करता है और श्वसन संक्रमण से लड़ने में भी फायदेमंद है.इसमें समृद्ध मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते है जो आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है.

4.इलायची (Cardamon)

इलायची का इस्तेमाल भी चाय में किया जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. यह पुरानी बीमारियों से बचाने में भी काफी असरकारी हैअधिकतर, हम सभी ने अपने चाय में इन सामग्रियों में से कुछ का उपयोग किया है, लेकिन अपनी प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए दैनिक आधार पर इनका उपयोग करने का प्रयास करें. अपने चाय के प्याले में इनमें से कम से कम 2 मसालों को जरूर जोड़े और आप हर सुबह स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Oil Pulling Exercise: सिर्फ 5 मिनट की ये Ayurvedic Exercise आपके शरीर से 30 से ज्यादा बीमारियों का करेगी सफाया

English Summary: Immunity booster Food: Include these minor things in tea, will increase your immunity and stay fit

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News