1. लाइफ स्टाइल

Oil Pulling Exercise: सिर्फ 5 मिनट की ये Ayurvedic Exercise आपके शरीर से 30 से ज्यादा बीमारियों का करेगी सफाया

हम अपने दैनिक जीवन में ज्यादातर फास्ट फूड, पैक्ड  फूड और फ्राइड फूड खाते हैं. जो कि कठिनाई से पचते हैं. हालांकि इन्हें पचाने के लिए हमारे शरीर को भारी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है. जो कि शरीर में मौजूद नहीं होता है. नतीजतन ये हमारी आंतों से चिपक जाते हैं. फिर वे बैक्टीरिया और वायरस जैसे विषाक्त को बनाते हैं.ये विषाक्त पदार्थ हमारे रक्त प्रवाह के माध्यम से हमारे विभिन्न अंगों में पहुंच जाते हैं. जिस कारण हम अस्थमा, मुँहासे और कब्ज जैसी विभिन्न प्रकार की बीमारियों के शिकार हो जाते है. आयुर्वेद के अनुसार, ये विष हमारे शरीर में जन्म लेने वाली हर बीमारी का स्रोत हैं. हमें रोग मुक्त और खुशहाल जीवन जीने के लिए अपने शरीर से इन सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने की आवश्यकता है. तो सवाल यह है कि हम इसे कैसे दूर कर सकते हैं?हम उन सभी विषाक्त पदार्थों को कैसे निकाल सकते हैं जो पहले से ही कई रसायनों और प्रदूषकों को खाने और अस्वस्थ करने की वजह से हमारे शरीर में पहले से ही मौजूद हैं? जवाब है ऑयल पुलिंग.

तेल खींचने (Oil Pulling) की विधि:

  • सुबह उठने के बाद, खाली पेट अपने मुँह में एक बड़ा चम्मच तेल को लगभग 5-10 मिनट के लिए रखे. ध्यान रहे तेल को पीना नहीं है बस मुँह में रखना है. ऐसा करते समय, आप अपने घरेलू काम कर सकते है या स्कूल बैग पैक कर सकते हैं, रसोई में काम कर सकते हैं या कोई पुस्तक या समाचार पत्र पढ़ सकते हैं.

  • इसके लिए आप नारियल के तेल, सरसों के तेल या तिल के तेल जैसे किसी भी ठंडे तेल का उपयोग कर सकते हैं.

  • इसे 5-10 मिनट तक रखने के बाद, तेल को बाहर थूक दें, आप देखेंगे कि तेल सफेद और पतला हो गया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके मुंह और आपके पूरे शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.

यह कैसे काम करता है?

जब आप तेल को मुँह में रखते हैं तो वे हमारे शरीर में सूक्ष्मजीवों को जो वसा में ढके होते हैं उनको अपनी ओर खिचता है और हमारे शरीर से अपशिष्ट बाहर निकल जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारी जीभ फेफड़े, हृदय, किडनी और शरीर के अन्य अंगों से जुड़ी होती है.यहां तक कि एलोपैथी मुंह को शरीर का दर्पण मानता है यही कारण है कि बीमार होने पर डॉक्टर हमारी जीभ को देखते हैं. आज, आधुनिक विज्ञान ने आयल पुलिंग पर कई शोध किए हैं और मानव शरीर पर इसके अद्भुत लाभ पाए गए हैं.

Oil Pulling Exercise के लाभ

1.आपको टॉक्सिंस मुक्त करने और आपके शरीर को शुद्ध करने के अलावा, इसके बहुत सारे अन्य लाभ हैं. यह लगभग सभी मुख से संबन्धित स्वास्थ्य समस्याओं (Oral Problems) के लिए काफी लाभदायक है. यह स्वाभाविक रूप से आपको सफ़ेद दांत और ताजा सांस देता है.

2.आप इस एक्सरसाइज को करते समय अपने चेहरे की मांसपेशियों का व्यायाम भी करते हैं. यह आपको एक टोंड चेहरा और मजबूत जबड़े भी प्रदान करता है.

3.यह मुँहासे मुक्त स्पष्ट त्वचा देगा, पाचन मुद्दों, गठिया, उच्च रक्तचाप, पीसीओडी आदि समस्याओं से बचाएगा और आपके शरीर को अंदर से साफ़ करेगा ताकि कोई बीमारी आपके शरीर में न रह सके.

4.बच्चे और गर्भवती महिलाओं सहित हर कोई इस oil pulling एक्सरसाइज को कर सकता है.

ये खबर भी पढ़े: Indian Superfood: फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये सस्ते "भारतीय सुपरफूड", होगा जबरदस्त असर !

English Summary: Oil Pulling Exercise: This Ayurvedic Exercise of just 5 minutes will eliminate more than 30 diseases from your body

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News