Lifestyle

Indian Superfood: फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये सस्ते "भारतीय सुपरफूड", होगा जबरदस्त असर !

आज कल लोगों की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि घर का खाना छोड़ कर उन्हें बाहर की हर चीज लुभाती है. चाहे वो सेहत के लिए हानिकारक क्यों न हो. कोरोना माहमारी की वजह से लोग घरों में बंद है फिर भी वे अपनी इस आदत से बाज नहीं आ रहें. ये विदेशी  सुपरफूड्स ने आज की पीढ़ी को अपना गुलाम बना लिया है अब तो बड़े भी इसके शौकीन हो गए है. हर हफ्ते एक नया सुपरफूड बाजार में आ रहा है और समय के साथ - साथ इसका चलन भी बढ़ता जा रहा है. एक अच्छा सुपरफ़ूड वही है  जो पोषक तत्वों से भरपूर हो. आज हम अपने इस लेख में जिन भारतीय सुपरफूड्स के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, वे भारत में उत्पादित होते हैं. इनके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ है और ये हमारी संस्कृति में समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं. तो आइए जानते है. इन अद्भुत भारतीय सुपरफूड्स के बारे में....

नारियल

हमारी भारतीय संस्कृति अपने अद्भुत लाभों और बहुमुखी प्रतिभा के लिए नारियल को 'श्री फल' मानती है. हम भारतीय किसी भी महत्वपूर्ण चीज को शुरू करने से पहले नारियल फोड़ते हैं. नारियल खाने से हमारे शरीर को शारीरिक शक्ति मिलती है और यह हमारे दिमाग को शांत करता है. इसके साथ ही ये वसा जलाने में मदद करता है. यह अन्य हाइड्रेटिंग पेय की तुलना में बहुत बेहतर हाइड्रेशन प्रदान करता है. नारियल पानी और इसका कच्चा ‘मलाई’ वास्तव में पाचन और कब्ज के लिए काफी उपयोगी है. अब विभिन्न अध्ययन से इस बात से सहमत हैं कि नारियल का तेल खाना पकाने और स्वस्थ हृदय के लिए सर्वोत्तम है. हैंगओवर को ठीक करने के लिए आप नारियल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

देसी घी

हमारी भारतीय संस्कृति ने हजारों वर्षों से देसी घी के कई लाभों का प्रचार किया है. इसका उपयोग आंतरिक या बाहरी दोनों तरह से किया जा सकता है.  भारतीय सेलिब्रिटी भी नियमित रूप से अपने आहार में घी खा का सेवन करते है. खाना पकाने के  बीच हल्का सा घी का एक चम्मच डालने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. भोजन में घी होने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद मिलती है और पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ता है. 2-4 घी के चम्मच को नियमित आहार में शामिल किया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़े: चेहरे की इन प्रॉब्लम्स से जाने, आपको है कौन-सी बीमारी

 केला

केला वास्तव में एक सुपरफूड है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन सी होता है, जो आपको तुरंत ऊर्जा देने में मदद करता है. यह आपके पाचन तंत्र के लिए वास्तव में अच्छा है क्योंकि यह 'प्राकृतिक प्रीबायोटिक' है. केला रोज सुबह खाली पेट खाने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें प्लांट स्टेरोल होता है.

बादाम

बादाम से हमारा मतलब है स्थानीय देसी बादाम और न कि कैलिफोर्निया बादाम. देसी बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हमारे शरीर उन्हें बेहतर अवशोषित कर सकते हैं. ओमेगा फैटी एसिड से  समृद्ध, बादाम वास्तव में दिल और मस्तिष्क के लिए एक अच्छा टॉनिक हैं.रात में 4-5 बादाम पानी में भिगो दें और अगली सुबह उनकी छिलके को छील कर खाए या फिर  आप रात में गुनगुने दूध में बादाम का तेल मिलाकर पिए. इससे पाचन संबंधी सभी समस्याओं में मदद मिलेगी.

ये खबर भी पढ़े:Benefits of Watermelon Seeds: तरबूज के बीजों को फेंकने से पहले, जान लें इसके गुणों के बारे में



English Summary: Indian Superfood:Include in diet to stay fit, this cheap Indian superfood will have tremendous impact

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in