1. लाइफ स्टाइल

Fennel Tea Benefits: सौंफ की चाय करती है सेहत से जुड़ी कई बीमारियों का इलाज, मिनटों में हो जाएगी तैयार

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

सौंफ में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारी सेहत को कई गंभीर बीमारियों से बचाकर रखते हैं. इसका सेवन पकवानों और माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी होता है. यह शरीर को एक तरह से कूल रखने का काम करता है. सौंफ का खाना जितना फायदेमंद रहता है, उतनी ही फायदेमंद इसकी चाय होती है. सौंफ की चाय पीने से कई तरह के फायदे होते हैं. इसका सेवन रक्तचाप को नियंत्रित रखता है, साथ ही पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करती है. आइए आपको सौंफ की चाय से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं, साथ ही सौंफ की चाय बनाने की विधि भी बताएंगे.

सौंफ की चाय बनाने की विधि

  • सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर आंच पर रख दें.

  • इसमें 2 चम्मच सौंफ डाल दें और 3 से 4 मिनट तक उबलने दें.

  • अब इसमें 3 से 4 पुदीने की पत्तियां भी डाल दें और 2 से 3 मिनट तक उबलने दें.

  • इसके बाद पैन को आंच से उतार लें और चाय को कप में छान लें.

  • इसका स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू और शहद भी मिल दें. इस तरह आप सौंफ की चाय बना सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

सौंफ की चाय में फाइबर के गुणों पाए जाते हैं, इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को खून में घुलने से रोकता है, जो कि कोलेस्ट्रॉल के  स्तर को नियंत्रित रखता है, साथ ही दिल की बीमारियों से बचाता है.

डिहाइड्रेशन से राहत

गर्मियों में सौंफ की चाय पीने से डिहाइड्रेशन से राहत मिलती है. यह शरीर को ठंडक प्रदान करती है, क्योंकि इसमें कुलिंग और हाइड्रेटिंग गुण मौजूद होते हैं.

ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर में मददगार

सौंफ की चाय ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर, दोनों को नियंत्रित करने में काफी मदद करती है. इसमें मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करता है, जिससे सेहत भी अच्छी बनी रहती है. कई अध्ययनों में सौंफ की चाय का सेवन सेहत के लिए लाभकारी बताया गया है.

ये खबर भी पढ़ें: World No Tobacco Day: तंबाकू के सेवन से होती हैं जानलेवा बीमारियां, जानिए इसके नुकसान

English Summary: Benefits of drinking fennel tea

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News