1. लाइफ स्टाइल

Benefits of Watermelon Seeds: तरबूज के बीजों को फेंकने से पहले, जान लें इसके गुणों के बारे में

कड़कती धूप और गर्मी चरम सीमा पर है.यह मौसम तरबूज, लीची और आम जैसे मौसमी फलों को खाने का समय है. गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल तरबूज को माना जाता है. यह फल बच्चों से लेकर बड़ों तक सब को बहुत लुभाता है. वास्तव में, इस रसदार फल को किसी भी तरह के परिचय की आवश्यकता नहीं है और बाजार में यह व्यापक रूप से उपलब्ध है.तरबूज एक अविश्वसनीय रूप से हाइड्रेटिंग फल है क्योंकि इसमें लगभग 92 फीसद तक पानी की मात्रा मौजूद होती है, और यह बहुत सारे आवश्यक खनिजों और विटामिनों से समृद्ध माना जाता है और इसमें बहुत सारे बीज होते हैं, जिन्हें हम आमतौर पर तरबूज खाने के बाद फेंक देते हैं. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि ये छोटे काले बीज वास्तव में पोषण तत्वों से भरपूर होते हैं. तरबूज के विशाल फल के अंदर के छोटे बीजों में कुछ जादुई गुण पाए जाते हैं, तो आज हम आपको अपने इस लेख में इन्हीं बीजों के गुणों के बारे में बताएंगे

दिल सम्बंधित समस्याओं के लिए अच्छा:

तरबूज के बीज मजबूत प्रतिरक्षा और बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. इनमें मैग्नीशियम की उपस्थिति के कारण ये बीज उच्च रक्तचाप को भी ठीक करते हैं, जिसका सीधा संबंध हृदय स्वास्थ्य से है. तरबूज के बीजों का प्रतिदिन मध्यम मात्रा में सेवन करने से हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने  में मदद मिलती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद :

भुने हुए तरबूज के बीजों को सूंघना आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसके बीजों के तेल को  चेहरे पर लगाने से मुहांसों का प्रकोप रोका जा सकता है. यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, सुस्ती को रोकता है, साथ ही उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों कम करता है.

ये खबर भी पढ़े: Watermelon Eaters: तरबूज के फायदे तो बहुत सुने होंगे अब नुकसान भी जान लें...

आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है :

तरबूज के बीज में  मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिजों की एक उच्च सामग्री होती है और ये खनिज अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ मिलकर हमारी हड्डियों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. ये बीज हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डी के घनत्व में सुधार लाते है.

बालों के लिए लाभदायक :

इसके बीजों में मौजूद प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन और तांबा आपके बालों के लिए सबसे अच्छे और जरूरी पोषक तत्व हैं. इसके बीजों को तेल में गर्म करके नियमित रूप से अपने बालों पर लगाने से आपके बालों को पोषण मिलता है.जिससे आपको बालों के पतले होने और बालों के झड़ने की समस्या से काफी हद तक निजात मिलती है.

ये खबर भी पढ़े: अदरक वाली चाय पीने के शौकीन संभल जाएं, जानें कैसे ये चाय बन सकती है मीठा जहर !

English Summary: Benefits of Watermelon Seeds: Before throwing watermelon seeds, know about its properties

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News