1. लाइफ स्टाइल

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है ठंडी चाय की रेसेपी

हमारे खाने-पीने की आदद का स्वभाव और शरीर दोनों पर असर पड़ता है और भारत के संदर्भ में यह बात सच है.क्योंकि भारत में जड़ी-बूटियों और आयुर्वेद के जरिए इलाज खोजने की कोशिश की जाती है. आयुर्वेदिक दवाएं लेते समय, एक सख्त आहार बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि दवाएं काम नहीं करती हैं यदि रोगी भोजन के नियमों का पालन नहीं करता है.

इन आयुर्वेदिक सिद्धांतों में से कई सालों पुरान हैं जो हमारी मां और दादी ने हमें सिखाएं हैं.जैसे, कीड़े मारने के लिए खाली पेट नीम के पत्ते खाए या ठंड का इलाज करने के लिए कड़ा तैयार करना, जो एक वैज्ञानिक आयुर्वेदिक इलाज है. ये घरेलू नुस्खें हमें कई बीमारियों से बचा कर रखते हैं.

इन्हीं घरेलू और आयुर्वेदिक ठंडी चाय भी है, जो दादी अक्सर गर्मियों में दिया करती थी. यह ठंडी चाय जिसे उन्होंने गर्मियों के दौरान हमें नियमित रूप से पिलाया क्योंकि उन्होंने दावा किया कि यह रोगाणु के खिलाफ हमारी प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करेगी। बारिश के मौसम में भी यह काफी लाभकारी है। इनमें अदरक, तुलसी, हल्दी, लौंग और काली मिर्च का सेवन शामिल है.  

बनाने की विधि...

2 कप पानी उबालें. फिर,  उसमें आधा चम्मच कटा हुआ अदरक, एक चुटकी पिसी हुई हल्दी, आधा चम्मच कुटी हुई लौंग, काली मिर्च और 5 तुलसी के पत्तों को उबलने दे. 

3 मिनट के लिए उबाल लें और फिर गैस बंद कर दें. इसे 2-3 घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा करने रख दें.
इसके बाद इसे बाहर निकाल ले और 1 चम्मच नींबू का रस और या  1 चम्मच शहद मिलाकर सर्व करें.

ये खबर भी पढ़े: तेंदुपत्ता उत्पादक किसानों को राज्य सरकार से मदद की दरकार

English Summary: cold tea recipe for boosting immunity

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News