1. पशुपालन

गाय-भैंस में पयस की मात्रा बढ़ाने का रामबाण उपाय, सिर्फ कुछ ही दिनों में देने लगेगी बाल्टी भर दूध

पशुओं में अक्सर दूध की मात्रा को बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय खोजें जाते हैं. ऐसे में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली ने ऐसी चॉकलेट विकसित की है, जिसको खाने से पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकेगा और दूध उत्पादन भी बढ़ेगा.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया

चॉकलेट खाने के दीवाने अब सिर्फ इंसान ही नहीं, बल्कि गाय-भैंस भी हैं. वैसे तो आपने हमेशा मवेशियों को चारा ही खाते हुए देखा होगा, लेकिन अब इनके लिए एक ऐसी चॉकलेट बाज़ार में उपलब्ध है, जिससे उनको कुछ हद तक पोषण मिल सकेगा.

यूएमएमबी पशु चॉकलेट (UMMB animal chocolate)

दरअसल, दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली ने कुछ वक़्त पहले, ऐसी चॉकलेट विकसित की थी, जिसको खाने से पशुओं में दूध उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है. इस चॉकलेट का नाम यूएमएमबी पशु चॉकलेट है.

दुधारू पशुओं के लिए चॉकलेट (Chocolate for milch animals)

मवेशियों की प्रेगनेंसी के दौरान भी इस चॉकलेट का सेवन उनके द्वारा किया जा सकता है. इससे ना केवल पशु को लाभ होगा, बल्कि उससे होने वाले बछड़े को भी दूध की पोषक मात्रा पूर्ण रूप से मिल सकेगी.

दूध उत्पादन की गुणवत्ता और क्षमता को बढ़ाएं (Increase the quality and efficiency of milk production)

दुधारू पशुओं को चॉकलेट देने से उनके अंदर पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि यह चॉकलेट सिर्फ जुगाली करने वाले पशुओं को ही खिलाया जा सकता है. इसके खाने से उनको बार-बार भूख लगती है और दूध उत्पादन की गुणवत्ता और क्षमता भी बढ़ती है.

पोषक तत्वों से भरपूर है चॉकलेट (Nutrient-rich chocolate)

यूएमएमबी पशु चॉकलेट मवेशियों के लिए बेहद लाभकारी साबित हुआ है और पशुओं को भी इसको खाने से मज़ा आता है. सीतापुर केवीके के एक पशु वैज्ञानिक का यह कहना है कि इस चॉकलेट को सरसों की खल, कैल्शियम, जिंक, नमक, कॉपर, मैग्निशियम और चोकर से बनाया गया है.

पाचन तंत्र रहेगा चंगा (Animal digestive system will be improve)

यही कारण है कि पशुओं में इसको खाने से दूध की क्षमता बढ़ती है. इससे पोषक तत्वों की भी पूर्ति होती है और पाचन क्षमता में वृद्धि होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसको खाने से पाचन तंत्र तो जबरदस्त होता ही है साथ ही पशुओं को खोर और दिवार चाटने से भी रोका जा सकता है.

अंत में, यूएमएमबी पशु चॉकलेट से पशुओं में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है और यह लंबे समय तक पशु का बेहतर स्वास्थ बनाए रखने में कारगर है. 

English Summary: How to increase the amount of milk production in animals, know about the UMMB animal chocolate Published on: 09 August 2022, 05:05 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News