MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

पशुओं में दुग्ध क्षमता बढ़ाएगी ये चॉकलेट, जानें इसके फायदे और कीमत

जैसे हम इंसानों की चॉकलेट होती है. ठीक उसी तरह से पशुओं की भी चॉकलेट होती है. जिसे पशुओं को खिलाने से दूध की क्षमता में वृद्धि के साथ-साथ कई फायदें होता हैं.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
चॉकलेट
पशुओं की चॉकलेट

आप सब ने बहुत सी चॉकलेट देखी होंगी और खाई भी होंगी. लेकिन क्या आपने पशुओं की चॉकलेट के बारे में सुना या उसे देखा है. अगर नहीं तो आज हम आपको पशुओं की चॉकलेट के बारे में बताएगे. 

तो आइए इस लेख में आज हम पशुओं की चॉकलेट के बारे में जानते हैं...

क्या है पशुओं की चॉकलेट (what is animal chocolate)

जैसे कि हम इंसानों की खाने की चॉकलेट होती है. ठीक उसी तरह से पशुओं की भी खाने की चॉकलेट होती है. जिसके अंदर कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो पशुओं को अंदर से शक्तिशाली बनाती है. पशुपालक भाइयों को खुद कृषि विज्ञान केंद्र अपने पशुओं को चॉकलेट खिलाने के प्रति जागरूक करती रहती है.  

आपको बता दें कि भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली के द्वारा बनाई गई इस यूएमएमबी पशु चॉकलेट को पशुओं के लिए बेहद लाभकारी माना गया है.

केवीके के वैज्ञानिक के मुताबिक, प्रतिदिन एक पशु को 500 से 600 ग्राम इस चॉकलेट को खिलाना चाहिए. इस चॉकलेट को बनाने के लिए इसमें चोकर, सरसों की खल, यूरिया, कैल्शियम, मैग्निशियम, जिंक, कॉपर, नमक आदि का इस्तेमाल होता है. भारतीय बाजार में पशु चॉकलेट की कीमत लगभग 80 रुपए है.

युवाओं के लिए स्वरोजगार का साधन (Self employment tool for youth)

लोगों को इस चॉकलेट के प्रति जागरूक और साथ ही गांव में सरकार की तरफ से लोगों को रोजगार देने के लिए इस चॉकलेट की विधि को बनाने के लिए सरकार की तरफ से प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिससे ग्रामीण युवा अपना खुद का एक बिजनेस शुरू कर सके और अपने गांव में रह कर ही अच्छा लाभ कमा सके.

पशु चॉकलेट के फायदे (Benefits of animal chocolate)

  • पशुओं में इसके सेवनसे बांझपन के खतरे से बचाया जा सकता है और साथ ही इसे खाने से पशुओं में प्रजनन क्षमता में बढ़ोतरी होती है.
  • इसका प्रयोग पशुओं में हरे चारे की कमी को दूर करने के लिए भी किया जाता है.
  • इसके सेवन से पशुओं का पाचन तंत्र ठीक रहता है और फिर वह खोर व दीवार को नहीं चाटते हैं.
  • इसके अलावा यह चॉकलेट पशुओं के दूध का व्यवसाय करने वाले पशुपालकों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. क्योंकि पशुओं को इस चॉकलेट को खिलाने से उनके दूध देने की क्षमता में अत्यधिक वृद्धि होती है.
  • इससे पशुओं में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जाता है.
  • यह चॉकलेट पशुओं में हार्मोन को संतुलन बनाए रखने में बेहद मददगार साबित होती है.
English Summary: This chocolate will increase milk capacity in animals, know its benefits and price Published on: 06 March 2022, 11:49 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News