MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

UP Krishi Yantra Yojana 2023: अब कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को मिलेगी 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, जानें पूरी खबर

आज के समय में खेती को उन्नत और सरल बनाने के लिए तरह-तरह की आधुनिक तरीकों का प्रयोग किया जा रहा है. जो किसान आज के दौर में भी इन आधुनिक तरीकों को अपनाने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं सरकार उनके लिए कई तरह की योजनाओं को संचालित करती है. आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2023 के बारे में बताने जा रहे हैं.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
UP government will give subsidy on agricultural machinery
UP government will give subsidy on agricultural machinery

सरकार किसानों के लिए समय-समय पर कुछ ऐसी योजनाओं को लागू किया करती है जिनकी सहायता से किसान अपने कृषि संबंधी कामों को आसान बना सकते हैं. भारत में कृषि क्षेत्र के लिए भी सरकार बहुत ही ज्यादा सक्रीय भूमिका निभाती रहती है. इस क्षेत्र के विकास के लिए वर्तमान में राज्य और केंद्र सरकारें बहुत सी योजनाओं को चला कर किसानों को कृषि क्षेत्र में प्रोत्साहित करती रहती हैं. आज हम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एक ऐसी योजना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से किसानों को खेती करना और भी आसान हो जाएगा.

Farmers will get big benefit from this scheme
Farmers will get big benefit from this scheme

यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2023

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खेती को किसानों के लिए और अधिक सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए उत्तर प्रदेश कृषि उपकरण सब्सिडी योजना को संचालित कर रही है. यह योजना किसानों को कृषि से जुड़े आधुनिक यंत्रों की खरीद में सहायक सिद्ध होगी. इस योजना के माध्यम से किसानों को बहुत ही कम दाम में कृषि यंत्रों को उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए सरकार किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद के समय सब्सिडी प्रदान करेगी जिसके द्वारा किसान कम दाम पर ही इन यंत्रों को खेती के लिए खरीद सकेंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को उत्तर प्रदेश सरकार की अधिकारिक वेबसाईट पर जाकर एक टोकन को अप्लाई करना होगा जिसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें- डेयरी व्यवसाय के लिए नाबार्ड दे रहा बंपर सब्सिडी, आप भी उठाएं लाभ

Farmers will be able to get subsidy up to 40 percent
Farmers will be able to get subsidy up to 40 percent

50 प्रतिशत तक मिलेगी सब्सिडी

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि सरकार इस योजना के लिए 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है. सरकार की मानें तो यह योजना किसानों के हित में तो है ही लेकिन इसका सीधा प्रभाव खाद्यान्न उत्पादन की वृद्धि पर भी पड़ेगा. सरकार के आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश में अभी भी बहुत से किसान कृषि यंत्रों की कमी के कारण खेती को समय से नहीं कर पाते हैं जिसका सीधा प्रभाव फसल के उत्पादन पर पड़ता है. उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार यह योजना कृषि क्षेत्र में एक बड़ी क्रांतिकारी योजना साबित होगी.

यह भी जानें- किसानों के लिए टॉप 5 योजनाएं, 15 लाख तक मिलती है सब्सिडी, तुरंत उठाएं लाभ

This scheme is for many instruments including solar pump
This scheme is for many instruments including solar pump

उत्तर प्रदेश कृषि सब्सिडी योजना 2023

सब्सिडी योजना का नाम

उत्तर प्रदेश कृषि सब्सिडी योजना

संचालित करने वाला प्रदेश

उत्तर प्रदेश

कौन होगें लाभार्थी

उत्तर प्रदेश के निवासी

उद्देश्य

कम दाम पर कृषि यंत्रों को उपलब्ध कराना

आवेदन हेतु वेबसाईट

upagriculture.com

आवेदन हेतु माध्यम

ऑनलाइन

यह भी देखें- इन 4 सरकारी योजनाओं के तहत पायें 50% से 95% तक सब्सिडी, पढ़ें पूरी खबर

अगर आप भी इस योजना में अपना नामांकन कराना चाहते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

English Summary: UP Krishi Yantra Yojana 2023 Now farmers will get up to 50 percent subsidy on the purchase of agricultural machinery Published on: 03 June 2023, 01:31 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News