MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Nabard Subsidy Scheme: डेयरी व्यवसाय के लिए नाबार्ड दे रहा बंपर सब्सिडी, आप भी उठाएं लाभ

नाबार्ड की सब्सिडी के लिए किसान, व्यक्तिगत उद्यमी और गैर सरकारी संगठन, आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा डेयरी सहकारी समितियां, दुग्ध संघ भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

रवींद्र यादव
रवींद्र यादव
बड़ी खबर! नाबार्ड दे रहा बंपर सब्सिडी
बड़ी खबर! नाबार्ड दे रहा बंपर सब्सिडी

ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन का व्यवसाय बढ़ता जा रहा है. सरकार भी किसानों को डेयरी व्यवसाय के लिए बढ़ावा दे रही है, जिसका फायदा उठाकर ग्रामीण किसान अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं. इसके लिए सरकार नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के तहत पशुपालकों की आर्थिक मदद भी कर रही है. सरकार बैंकों और नाबार्ड के माध्यम से किसानों को डेयरी फार्मिंग की शुरुआत करने के लिए लोन भी मुहैया करा रही है.

कौन कर सकता है आवेदन

पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग के द्वारा नाबार्ड के अंतर्गत "डेयरी और पोल्ट्री के लिए उद्यम पूंजी योजना" नामक एक पायलट योजना शुरू की गई थी. इसे बाद में 'डेयरी उद्यमिता विकास योजना' का नाम दे दिया गया. नाबार्ड की इस योजना में किसान, व्यक्तिगत उद्यमी, गैर सरकारी संगठन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा डेयरी सहकारी समितियां, दुग्ध संघ भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

कितनी मिलेगी सब्सिडी

इस योजना के तहत परिवार के एक से अधिक सदस्यों को लोन मुहैया हो सकता है, बशर्ते वे अलग स्थानों पर अलग-अलग इकाइयों पर कार्य कर रहे हों. नाबार्ड द्वारा परियोजना लागत का 25 प्रतिशत हिस्सा ( एसटी / एससी किसानों के लिए सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा.

ये  भी पढ़ेंः डेयरी फार्म कारोबार के लिए ये बैंक देते हैं कम ब्याज पर लोन!

ऐसे प्राप्त कर सकते हैं सब्सिडी

डेयरी योजना के तहत आने वाले उपयुक्त डेयरी व्यवसाय का चयन करें, जो सब्सिडी के लिए पात्र हों. आप अपने व्यवसाय को कंपनी या एनजीओ के रूप में पंजीकृत जरूर करें और फिर अपने डेयरी व्यवसाय के लिए बैंक लोन के लिए आवेदन करें. आप अपने लोन की भरपाई ईएमआई के रूप में भी कर सकते हैं. इस दौरान ईएमआई की कुछ किस्तें बैंक द्वारा माफ हो जाएगी. इसके बाद  ईएमआई पर दी जाने वाली छूट की राशि नाबार्ड की सब्सिडी से समायोजित हो जाएगी.  

 

English Summary: NABARD is giving bumper subsidy for dairy business, you can also take advantage Published on: 15 February 2023, 02:14 IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News