Government Scheme

“किसान विकास पत्र” योजना में एक बार निवेश करने से पैसा होगा डबल, जानें इसकी खासियतें

केंद्र सरकार की तमाम ऐसी योजनाएं हैं, जो किसानों समेत आम आदमी को भी बहुत लाभ पहुंचा रही हैं. अधिकतर लोग अपने खर्चों में से कुछ पैसा बचाकर बचत खाते में डालते हैं, ताकि ज़रूरत पड़ने पर वह पैसा काम आ सके. वैसे कई सरकारी योजनाएं हैं, जिनमें निवेश करके आप पैसे की बचत कर सकते हैं. इसी कड़ी में पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम (Post Office Saving Scheme) में भी निवेश करना बहुत सुरक्षित है. इस योजना को कई वर्गो के लिए ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. कोई योजना सीनियर सिटीजन के लिए है, तो कोई योजना ऐसी हैं, जिसमें हर उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी योजना की जानकारी देने वाले हैं, जो  पैसा बचाने की बहुत अच्छी योजना है. अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपका पैसा डबल हो सकता है. इस योजना का नाम है किसान विकास पत्रहै.  

क्या है किसान विकास पत्र योजना?

यह एक लघु बचत योजना है, जिसमें राशि निवेश करने के बाद आपको गारंटी मिल जाती है कि आपकी निवेश राशि एकदम सुरक्षित है. केंद्र सरकार की इस योजना से कई लोगों को लाभ पहुंच रहा है.

योजना की ब्याज दर घटी

हाल ही में इस योजना में ब्याज दर को घटाई गई है. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा ब्याज दर 6.9 प्रतिशत कर दिया है. इसके बाद भी इस योजना में आपका पैसा डबल हो सकता है.

पैसा मिलेगा डबल

अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको 10 साल 4 महीने यानी कुल 124 महीने बाद पैसा डबल होकर मिलेगा. ध्यान दें कि इस योजना में एक शर्त रखी गई है कि आप इस योजना के तहत 100 रुपए के गुणक में ही राशि जमा कर सकते हैं.

योजना में निवेश करने की अधिकतम सीमा

अच्छी बात है कि किसान विकास पत्र खाते में राशि जमा करने की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है. इस योजना के तहत कोई भी व्यस्क खुद के या नाबालिग की तरफ से किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट खरीद सकता है. यह आपको किसी भी पोस्ट ऑफिस से मिल जाएगा. खास बात यह है कि इस योजना में नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है. जिस तारीख को किसान विकास पत्र जारी हुआ है, उसके ढाई साल बाद आप जमा राशि भी निकाल सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: PM Jan-Dhan Yojana: जन-धन खाते से निकालना है रुपए, तो इन 4 आसान तरीकों को अपनाएं



English Summary: money will double by investing in post office kisan vikas patra yojana

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in