MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Free Solar Panel Yojana के अंतर्गत उठाएं मुफ्त बिजली का लाभ, जानिए कैसे?

सोलर पैनल योजना के अंतर्गत 3 kw का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो सरकार की तरफ से आपको 40 % सब्सिडी मिलेगी. वहीं, आप 3 kw का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, जिसकी क़ीमत 3,00000 है तो इस पर 1,20000 रुपए सब्सिडी मिलेगी. तो आइये 3 kw सोलर सिस्टम से जुड़ी सभी जानकारी जानते हैं.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
उठाएं मुफ्त बिजली का लाभ
उठाएं मुफ्त बिजली का लाभ

भविष्य में सौर उर्जा एक बेहतर विकल्प है, जिससे कृषि और मानव, दनों का अच्छा विकास होगा. हालांकि, अभी तक इसका कोई दुर्प्रभाव वातावरण में नहीं देखा गया है. वर्तमान परिस्थिति में इसका उपयोग हर क्षेत्र में किया जा रहा है. यह बिजली उत्पादन के लिए बेहतर विकल्प है.

आपको बता दें कि कृषि कार्य में भी सौर उर्जा का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. सरकार भी इसको लेकर किसानों की मदद कर रही है. ऐसे में अगर आप भी कम लागत में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो यह लेख आपकी मदद करेगा. आज हम आपको बताएंगे कि सोलर पैनल योजना का लाभ किस तरह उठाया जा सकता है?

दरअसल, 1 दिन में लगभग 15 यूनिट बिजली की आवश्यकता होती है. 3kw सोलर सिस्टम 1 दिन में 15-20 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है, यह मौसम पर निर्भर करेगा कि मौसम कितना साफ है और आपके पास कौन सा पैनल टेक्नोलॉजी है. इसलिए बरसात के दिनों में और सर्दियों में 3 kW का सोलर सिस्टम 1 दिन में 15 यूनिट बिजली पैदा नहीं कर सकता है, क्योंकि सर्दी या बारिश के दौरान सौर उर्जा पैनल तक नहीं पहुंच पाता है. इससे  सोलर पैनल का पावर जेनरेशन कम हो जाता है.

वहीँ गर्मियों के मौसम में 3 kW के सोलर सिस्टम आपके लिया लाभदायक हो सकता है. अगर आप गर्मी के दिनों में एयर कंडीशनर चलाते हैं, तो आपको 3 kW के सोलर सिस्टम की जरूरत है.

ऐसे में आप सोलर पैनल योजना के अंतर्गत 3 kw  का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो सरकार की तरफ से आपको  40 % सब्सिडी मिलेगी. वहीं, आप 3 kw का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, जिसकी क़ीमत 3,00000 है तो इस पर 1,20000 रुपए सब्सिडी मिलेगी. तो आइये 3 kw सोलर सिस्टम से जुड़ी सभी जानकारी जानते हैं.

3KW सौर्य पैनल के लिए सौर इन्वर्टर जरुरी (Solar Inverter Required for 3KW Solar Panel)

3 kW का सोलर सिस्टम लगाने के लिए जरुरी है एक इन्वर्टर की. ऐसे में आपके आस-पास कई विकल्प मौजूद हैं. जिसका लाभ आप उठा सकते हैं. हमारे सुझाव के अनुसार अगर आप 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हैं तो आपको एक 4 kw इनवर्टर की जरूरत है.

3kw सोलर पैनल की कीमत (3kw Solar Panel Price)

सोलर पैनल की कीमत इसके प्रकार और ब्रांड पर निर्भर करती है, लेकिन नीचे आपको तीन प्रकार के सोलर पैनल के बारे में बताएँगे. आप अपने बजट के हिसाब से सोलर पैनल्स का चुनाव कर सकते हैं.

  • पॉलीक्रिस्टलाइन = 75,000 (रु.25/w)

  • मोनो पीईआरसी = 90,000 (रु.30/w)

  • बिफेशियल = 1,20,000 ( रु.40/w)

यहां दिखाई गई कीमत कंपनी के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है. यदि आपके पास जगह की कमी नहीं है, तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन या मोनो पीईआरसी सोलर पैनल लगा सकते हैं. अगर आपके पास पैसे की कमी नहीं है या जगह की कमी है, तो आप बाइफेसियल सोलर पैनल लगा सकते हैं.

3 किलोवाट सौर प्रणाली के लिए बैटरी की कीमत (Battery price for 3kw solar system)

जहां बैटरी की लागत हमेशा इन्वर्टर पर निर्भर करती है. अगर आप 150 Ah की 4 बैटरी लगाते हैं, तो बैटरी के लिए करीब 60,000 रुपये खर्च होंगे, क्योंकि एक बैटरी करीब 15,000 रुपये में आती है. वहीँ अगर आप कम Ah बैटरी लेते हैं, तो यह कीमत कम होगी. अगर आप ज्यादा Ah बैटरी लेंगे, तो यह कीमत ज्यादा होगी, लेकिन आमतौर पर हम केवल 150 Ah की बैटरी का उपयोग करते हैं

किलोवाट सोलर प्लांट सेटअप की लागत (3 KW Solar Plant Setup Cost)

अगर आप किसी कंपनी द्वारा 3 kW का सोलर सिस्टम लगाएंगे, तो उसकी कीमत इस प्रकार होगी

  • ऑफ-ग्रिड सोलर: रु 3,00,000

  • हाइब्रिड सोलर: रु. 3,30000

  • ऑन-ग्रिड सौर: रु 1,60,000

अगर आप पूरा सिस्टम खुद इनस्टॉल कर लें, तो आप काफी पैसे बचा सकते हैं. आप अपने सिस्टम को अपने जरुरत के हिसाब से तैयार कर सकते है.

English Summary: Free Solar Panel Yojna, Now get free electricity under a government scheme Published on: 11 February 2022, 04:04 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News