Gardening

गर्मी के मौसम में अपने किचन गार्डन में लगाएं ये सब्जियां

अगर आपके घर में छोटा सा किचन गार्डन है तो यह न सिर्फ आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। जहां पर आप ताजी और हरी सब्जियों को खाने से दूर रहते है वहीं घर पर इस तरह की सब्जियों को उगाने से वातावरण भी हरा भरा बना रहता है। गर्मियों का सीजन तो हरी सब्जियों वाला ही होता है क्योंकि इस मौसम में हरी सब्जियां अधिक मात्रा में पैदा होती है। इसीलिए कोशिश करें कि आप अपने घर में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को उगाएं। इसीलिए आज हम आपको बता रहे है कि गर्मियों के मौसम में आप किन तरह की सब्जियों को आसानी से उगा सकते है -

1. टमाटर

वैसे तो लाल रंग का टमाटर आपको कहीं पर भी आसानी से मिल जाएगा लेकिन अगर आप चाहते है तो आप घर में आसानी से टमाटर को उगा सकते है। इसकी सबसे खास बात है ये है कि आप टमाटर को घर में किसी भी गमले में उगा सकते है या फिर किसी भी बर्तन में मिट्टी भर इसकी बुवाई कर सकते है। आपको इसकी खेती के लिए विशेष गार्डन की जरूरत नहीं होगी।

2. खीरा

गर्मियों में लोग खीरे को सबसे ज्यादा खाना पसंद करते है। आप इसको घर में भी उगा सकते है। इससे बॉडी में आपके पानी की कमी नहीं होती है। साथ ही गर्मियों में लू लगने का कोई खतरा भी नहीं होता है। खीरा पूरी तरह बेल की तरह होती है जिसके सहारे आपके घर की डेकोरेशन हो सकती है।

3. फलियां

हरी सब्जियों की बात करें तो यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि इनको घर में उगाना भी बेहद ही आसान होता है। इन फलियों को आप छोटी सी जगह पर आसानी से कहीं पर भी उगा सकते है।

4. बैंगन

बैंगन एक ऐसी फसल होती है जिसमें कीड़े सबसे ज्यादा लगते है। हालांकि यह आसानी से कहीं पर भी उग सकते है। इसे बोने का सही समय जून या जुलाई का समय होता है। इसको बोते समय आप कीटनाशक का छिड़काव जरूर करें।

5. मिर्च

तीखी मिर्च जो कि आपके खाने के स्वाद को बढ़ाती है उसको गर्मी की पर्याप्त मात्रा चाहिए होती है। जितनी अच्छी मात्रा में मिर्च को धूप सही तरीके से मिलेगी उसकी फसल भी उतनी बेहतर ही होगी। मिर्च को ऐसी जगह पर लगाएं जहां पर सूर्य की पर्याप्त मात्रा आती हो।

6. मशरूम

कुछ मशरूम ऐसे होते है जिनको आप गर्मी के मौसम में आसानी से लगा सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है। इसके अलावा आप गर्मियों के मौसम में करेला, भिंडी, घीया, तोरी, टिंडा, लोबिया, ककड़ी आदि कई हरी सब्जियों को आसानी से किचन गार्डन में ही उगा सकते है। बस इस बात का ध्यान दें कि गर्मियों के मौसम में धूप से पौधों की ज्यादा केयर करनी पड़ती है। कोशिश करें कि खेत या जहां भी आप इन सब्जियों को उगाने का कार्य करें वहां केमिकल कम ही मात्रा में डालें। गर्मी के सीजन में पौधों को नियमित पानी दें और अगर आप गमले में यह सब्जी उगाते है तो दो बार दिन में पानी जरूर डालें।



Share your comments