आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

फूलगोभी का विकल्प नहीं है ब्रोकली, जानिए आपको क्या खाना चाहिए

gobhi

आम तौर लोगों को फूलगोभी और ब्रोकली एक समान ही लगता है, लेकिन वास्तव में इन दोनों में कई गुण ऐसे है, जो परस्पर एक दूसरे के समान नहीं है. हां, इतना जरूर है कि ब्रोकली और फूलगोभी दोनों एक ही परिवार के सदस्य हैं और इन दोनों में कई गुण एक जैसे भी हैं, लेकिन फूलगोभी के विकल्प के रूप में ब्रोकली को नहीं देखा जा सकता है. चलिए आज आपको इन दोनों के बारे में बताते हैं.

समानता

फूलगोभी और ब्रोकली दोनो जंगली पौधें ही हैं. लेकिन इन दोनों की खेती एक दूसरे से अलग की जाती है. दोनो ही पौधों का आकार लगभग एक जैसा ही है. वजन कम करने, अधिक ऊर्जा प्राप्त करने एवं पाचन क्रिया को सही रखने के लिए दोनो में से किसी का भी सेवन किया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: एसएचजी के तैयार जैविक उत्पाद की होगी बांग्लादेश में आपूर्ति

gobhi

असामनता

दोनो का आकार लगभग एक जैसा होता है, लेकिन ध्यान से देखने पर मालूम पड़ता है कि फूलगोभी गुच्छेदार गुच्छे होते हैं जबकि ब्रोकोली अधिक फैले हुए होते हैं. कई विशेषज्ञों का मानना है कि फूलगोभी की तुलना में ब्रोकली अधिक विटामिन से भरपूर है. शरीर से कमजोर लोगों को इसका सेवन करना चाहिए, जबकि पत्ता गोभी कोई भी खा सकता है.

आपको क्या खाना चाहिए

ब्रोकली को क्रॉस -पॉलिनेशन तकनीक के सहारे तैयार किया जाता है. कुछ जगहरों पर लोग इसे हरा फूलगोभी भी कहते हैं. खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ी एवं श्रामिक लोगों के लिए इसका सेवन करना अधिक लाभदायक है. इसी तरह जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई बीमारी है, उनके लिए ब्रोकली खाना फायदेमंद है. कई विशेषज्ञों ने कैंसर के उपचार में भी ब्रोकली को उत्तम माना है. जबकि फूलगोभी के सेवन से खून साफ एवं चर्म रोगों से शरीर को राहत मिलती है.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आज़  पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: Cauliflower or Broccoli Which vegetable is good for you know more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News