MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Fish Farming: मछली की यह प्रजाति किसानों को बना देगी मालामाल!

Machhali Palan: आज किसानों के लिए हम ऐसी कुछ सजावटी मछलियों की प्रजाति/ Ornamental Fish species लेकर आए हैं, जिसके पालन से आप कुछ ही महीनों में मोटी कमाई कर सकते हैं. इन मछलियों के लिए आपको अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं है.

लोकेश निरवाल
सजावटी मछली/ Ornamental Fish का पालन
सजावटी मछली/ Ornamental Fish का पालन

Fish Farming: किसानों के लिए खेती अब उनकी आय का सबसे अच्छा स्त्रोत है. देखा जाए तो खेती का बिजनेस करके किसान लाखों की कमाई हर महीने सरलता से कर रहे हैं. खेती को सरल व अधिक पैदावार पाने के लिए किसान नई-नई तकनीकों का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. किसान अधिक आय के लिए खेती के साथ-साथ मछली पालन/Machhali Palan भी कर रहे हैं. देखा जाए तो किसान का रुझान मछली पालन/Fisheries की तरफ काफी तेजी से बढ़ रहा है. इसी क्रम में आज हम आपके लिए ऐसी मछली की जानकारी लेकर आए हैं, जो आपको महीनों में ही लाखों की कमाई कमाकर दे सकती है जिस मछली की हम बात कर रहे हैं, वह सजावटी मछली/ Ornamental Fish है.

बता दें कि आज के समय में सजावटी मछली का पालन तगड़ा मुनाफे वाला बिजनेस है.  ऐसे में आइए सजावटी मछली से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से जानते हैं...

सजावटी मछलियों का पालन

देश-विदेश के बाजार में सजावटी मछली का कारोबार काफी अधिक है. आज के समय में घर से लेकर ऑफिस में सजावटी मछली काफी पाली जाती है. क्योंकि यह मछली घर व ऑफिस को पहले से भी अधिक आकर्षित बना देती है. सजावटी मछलियों का पालन करने से आपको लगभग 500 वर्ग मीटर की जगह का चयन करना होगा. जहां आपको एक अच्छा टैंक बनाकर उसमें मछलियों का पालन करना होगा.

सजावटी मछलियों के लिए प्रोटीन की मात्रा

अगर आप सजावटी मछलियों का पालन करते हैं, तो इसके लिए आपको इसके भोजन का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा. ध्यान रहे कि सजावटी मछलियों के लिए लगभग 35 प्रतिशत तक प्रोटीन वाले भोजन ही खाने को दें. ऐसे में आपको सजावटी मछलियों को खाने में सूखे शैवाल, नमकीन झींगा, रोटिफ़र्स या अन्य ज़ोप्लांकटन, स्क्विड भोजन, ताज़ी पत्तेदार या पकी हुई हरी सब्ज़ियां, मुर्गा, मटर, फलियाँ, छिला हुआ सेब और सूखे में कीड़े आदि दें. अगर आप सही तरीके से इन मछलियों का पालन करते हैं, तो आप इन्हें सिर्फ 3-4 महीने में ही तैयार करके बाजार में बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जाने छोटे स्तर पर मछली पालन इन तीन विधियों को, मांग के अनुसार बड़ा कर सकते हैं बिजनेस

सजावटी मछलियों के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान

अगर आप भी सजावटी मछलियों को पालना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अच्छी प्रजाति की मछलियों का पालन करना चाहिए. जिनके नाम कुछ इस प्रकार से है...

गेरू समुद्री सितारा

रीफ समुद्री सितारा

क्राउन-ऑफ-थॉर्न स्टारफ़िश

बबल-टिप एनीमोन

कॉन्डी सीएनमोन

डेलिकेट सी एनीमोन

लॉन्ग टेंटैकल्ड एनीमोन

गोबी

ट्रिगर मछली

ब्लेनीज़

English Summary: Ornamental Fish species Machli Palan Fish Farming Fisheries Published on: 01 April 2024, 02:58 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News